वेट बढ़ाने के लिए 15 दिनों का डाइट प्लान की जानकारी

डाइट प्लान

डाइट प्लान की जानकारी में हम जानेंगे की क्या खाने से आपका वजन बढ़ता है ? दोस्तों आज के दौर में सभी को अपना वेट बढ़ाकर बॉडी को शेप देने का क्रेज चल रहा है। सभी को एक अच्छी और सुडौल बॉडी बनानी है। लेकिन ऐसे काफी सारे लोग हैं, जो वेट बढ़ा नहीं पा रहे। उनके व्यस्त जीवनशैली की वजह से और कुछ शारीरिक कमतरता ओ के कारणों से।

लेकिन मैं आज यह ऐसा एक डाइट प्लान लेकर आया हूं जो केवल 15 दिनों में आपका वेट 5 से 10 किलोग्राम तक बढ़ा देगा। जिससे आप अपनी बॉडी को चाहे वैसा सुडोल बना सकते हो। बहुत से लोग अच्छा खाना तो खा रहे हैं। लेकिन उनका वेट बढ़ नहीं रहा है। इसका यह एक कारण है, कि अच्छा खाने से वेट नहीं बढ़ता है। क्योंकि सही खाने का तरीका, और खाना खाने के अनुसार, उसक टाइम के अनुसार भी उसे खाना पड़ता है।

जिससे वह बहुत ही जल्दी हमारे शरीर में डाइजेस्ट होकर के मसल्स की ग्रोथ करने में मदद करता है। इसीलिए मैं यह टॉपिक लेकर आया हूं, और इसमें मैं आपको स्टेप बाय स्टेप सुबह से लेकर रात के सोने तक का पूरा डाइट प्लान बताने जा रहा हु। जिससे आप 15 दिनों के अंदर ही आपका वजन बढ़ा सकते हैं। फिर चाहे कोई भी इंसान हो दुबला, पतला क्यों ना हो, या ज्यादा भारी भरकम मोटा क्यों ना हो, इस प्लान के जरिए दुबले पतले लोग का वेट बढ़ कर वह अच्छी सुडोल बॉडी बना सकते हैं। और जो लोग काफी मोटे है, वह उनका वेट इस डाइट से कम होकर के वह नॉर्मल वजन में आकर वह भी उनकी बॉडी को शेप देकर अच्छी सुडौल बॉडी बना सकते है।

बॉडी बढाने के लिए डाइट प्लान :

तो चलिए आइए बढ़ते हैं, डाइट प्लान की तरफ कि कैसे डाइट प्लान को अपने जीवन शैली में इस्तेमाल करना है ? और कैसे वह अपने शरीर के भीतर काम करता है ? वह भी मैं आपको इस टॉपिक के जरिए बताने जा रहा हूं।

1. सुबह जल्दी उठकर गर्म पानी पीना (4 से 5 तक)

सुबह जल्दी उठकर गर्म पानी पीना
सुबह जल्दी उठकर गर्म पानी पीना

अगर आप सुबह जल्दी उठकर के बिना कुछ खाए पिए और ब्रश किए गर्म गुनगुना पानी पीना है। सुबह के समय इंसान के मुंह में एक एसिड हो जाए जो कि पेट के बैक्टीरिया मारने के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होता है। जो पानी में मिलकर के पेट के अंदर जाता है। जिससे आपका पेट साफ होकर के पेट के भीतर का सारा कचरा शौचं के द्वारा निकल जाता है। उससे कोई भी बैड़ फैट आपके शरीर में नहीं रहता है। और मोटे लोगों की चर्बी इसी से कम हो जाता है। तो यही एक कारण है, गरम पानी पीने का और दूसरे अन्य भी बहुत ही महत्वपूर्ण कारण है।

जो वजन बढ़ाने में नहीं लेकिन बीमारियों को दूर करने में मदद करते हैं। जैसे कि अगर आप रोजाना सुबह उठकर के गर्म पानी पीते हैं। तो आपकी डायबिटीज की बीमारी 30 दिन में चली जाएगी, ब्लड प्रेशर की बीमारी भी 30 दिन में निकल जाएगी, पेट दर्द हो रहा होगा तो वह 10 दिन के भीतर बंद हो जाएगा, कैंसर जैसी बीमारी 9 महीने के अंदर शरीर से गायब हो जाती है। जैसे की धमनियों में जो भी ब्लॉकेज होते वह भी 6 महीनों के भीतर निकल जाते हैं। और जैसे सिरदर्द हो, या माइग्रेन हो, यह 3 दिन के अंदर अंदर चला जाता है।

अस्थमा को जाने के लिए 4 महीने लगते है। नाक गले का इन्फेक्शन 10 दिनों के अंदर अंदर शरीर से गायब हो जाते है। मोटे आदमियों का बैड कोलेस्ट्रॉल 4 महीने में निकल जाता है। यह सभी बीमारियां सुबह जल्दी उठकर के गर्म पानी पीने से शरीर से जल्द से जल्द निकल जाती है।

2. मॉर्निंग एक्सरसाइज (5 से 7 तक)

मॉर्निंग एक्सरसाइज
मॉर्निंग एक्सरसाइज

दोस्तों सुबह जल्दी उठकर गर्म पानी पीने के बाद जब शौचं को जाकर के आते हैं। उसके बाद 5 मिनट के बाद आप अपने रोजाना किये जाने वाले एक्सरसाइज कर सकते है। जैसे कि कई लोग योगासन करते है।

कई लोग जिम में जाना पसंद करते है। तो कई लोग स्विमिंग या रनिंग करते है। या कई लोग स्पोर्ट्स के गेम्स खेलते है। जैसी जिसकी रुचि होती है, वैसे वह लोग अपनी एक्सरसाइज को अपने जीवन शैली में शामिल कर लेते है। तो आपने सुबह 5:00 से 7:00 तक कोई भी अपनी पसंदीदा एक्सरसाइज करें।

3. फ्रेश होना (7 से 8 तक)

फ्रेश होना
फ्रेश होना

एक्सरसाइज के बाद आप 7:00 से 8:00 तक के समय में फ्रेश हो सकते है। एक्सरसाइज के तुरंत बाद आपको अपने शरीर पर पानी का इस्तेमाल नहीं करना है। एक्सरसाइज के बाद आपको 15 से 20 मिनट तक रेस्ट ले करके उसके बाद आपको जो भी है, नहाना, वगैरा वगैरा वह करना है। क्योंकि एक्सरसाइज करके आपकी बॉडी गर्म रहती है। और धमनियों का खून प्रवाह तेजी से चल रहा होता है। इसी वजह से शरीर पर किसी भी प्रकार का पानी नहीं डाले जब तक आपका शरीर पूरी तरह ठंडा नहीं हो जाता। जब आपका शरीर पूरी तरह से ठंडा हो जाएगा तब आप नहा सकते हो।

4. नाश्ता (8:00 से 10:00 तक)

नाश्ता
नाश्ता

दोस्तों फ्रेश होने के बाद आप अपने टाइम के हिसाब से नाश्ता कर सकते हो। नाश्ता करना याने लोगों की यही धारणा है, कि हल्का-फुल्का खाना खा कर के अपने काम के लिए जाए। लेकिन मेरी सलाह मानो नाश्ता अगर करना है। तो कभी भी भरपेट के करो जैसे कि अभी मैं आपको बताने जा रहा हूं।

नाश्ते में क्या खाएं? रोज आपको दूध के साथ चार केले खाने है। फिर वॉलनट्स का भी इस्तेमाल आप दूध में कर सकते हो। उसके बाद दो पराठे, 2 उबले हुए अंडे यह आपको खाना है। इसके बाद आपको अगर कुछ पीना है तो आप ग्रीन टी पिए जिससे आपके शरीर में ताजगी बरकरार रहेगी। तो यह हो गई नाश्ते की डाइट प्लान।

5. वाकिंग (5 मिनट)

वाकिंग
वाकिंग

दोस्तों भरपेट नाश्ता करने के बाद आपको थोड़ा पांच 10 मिनट के लिए चलना है। जिससे आपने किया हुआ नाश्ता डाइजेस्ट होने में शरीर को मदद होगी। क्योंकि आपका नाश्ता थोड़ा भारी मात्रा में मैंने आपको बताया है। जिससे शरीर शरीर के भीतर एक्स्ट्रा चर्बी प्रोटींस कैलरी बढ़ती है। अगर आप नाश्ते के बाद वाकिंग नहीं करोगे तो आपको अनकंफरटेबल फील होगा। इसीलिए मैं कहता हूं कि नाश्ते के बाद ज्यादा नहीं मगर 5 मिनट तो भी आपको रोजाना चलना ही चलना है।

6. लंच (1 से 2:00 तक)

लंच का डाइट प्लान
लंच का डाइट प्लान

दोस्तों नाश्ते के बाद तो आप अपना रोजमर्रा का दफ्तर के काम के लिए जाना है। उसके बाद आपको रोजाना 1 से 2:00 बजे के अंदर आपका दोपहर का भोजन समाप्त करना है। अभी दोपहर के भोजन में आपको रोजाना जितनी आप चपाती खा सके उतना खाना है। याने जितना आप रोज खाते हो, दो तीन या चार जो भी हो, उसके बाद रोजाना आपके दोपहर के भोजन में थोड़ा राइस और दाल का इस्तेमाल करें। राइस और दाल को मिक्स करके उसमें थोड़ा घी डालकर आपको रोज खाना है। इससे आपकी चर्बी बढ़ने में मदद होती है।

7. श्याम के समय नाश्ता (5:00 से 6:00 तक)

श्याम के समय नाश्ता का डाइट प्लान
श्याम के समय नाश्ता का डाइट प्लान

दोस्तों शाम का नाश्ता याने फलों का सेवन। या फलों के रस का सेवन। इसमें आप मौसम के अनुसार हर एक प्रकार का फल खा सकते ही। जिससे आपके शरीर को एनर्जी, प्रोटीन, कैल्शियम और विटामिंस मिलते हैं। जिससे आपके मसल्स के साथ ही साथ आपकी हड्डियां भी स्ट्रांग होती है। और आपके शरीर में बढ़ोतरी बहुत ही जल्द से जल्द हो जाती है। और फलों के सेवन से आप सुस्ती महसूस नहीं करते हो। बल्कि आप तरोताजा रहते हो। यह आपको रोजाना पांच से 6:00 बजे तक करना है, शाम के समय।

8. रात का भोजन (8:00 से 9:00 तक)

रात का भोजन का डाइट प्लान
रात का भोजन का डाइट प्लान

दोस्तों वजन बढ़ाने में रात का भोजन बहुत ही महत्वपूर्ण काम करता है। क्यो की भोजन के बाद इंसान सोता है। जैसे कि आप दोपहर के खाने से ज्यादा खाना रात में खाना चाहिए। इसमें भी आप जो भी रोजाना खाते हो चपाती सब्जी तो उसके साथ ही साथ आपको थोड़ा राइस और दाल खाना है। और रोजाना पनीर भी आपको भोजन के साथ में खाना है। पनीर में काफी मात्रा में फैट का प्रमाण होता है। बहुत ही जल्द आपके शरीर की चर्बी बढ़ जाती है। और मसल्स ग्रोथ होती है।

9. सोने का समय (10:00 से 11:00 बजे के अंदर) :

सोने का समय
सोने का समय

दोस्तों खाना खाने के बाद आप को सोते समय थोड़ा 5 से 10 मिनट का मेडिटेशन करना है। मैडिटेशन करके गर्म दूध के साथ वॉलनट्स और बादाम का सेवन रोजाना करना है। दूध में भारी मात्रा में फैट होने के कारण और बादाम में प्रोटीन होने के कारण सोते समय आपके शरीर में चर्बी की मात्रा बढ़ती है। और जितना जल्दी आप सो सकते हो उतना जल्दी आपने सोना है। और आपको कम से कम 8 घंटे की नींद लेनी है। जितना आप बॉडी को जितना आराम डोज करोगे उतना आपके लिए फायदेमंद साबित होगा।

जानिए –

शरीर तंदुरुस्त बनाने के लिए क्या करे ? एक्सरसाइज / योग / खेल ?

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *