जीवन की सोच – अपने जीवन के बारे में क्या सोच रखे

Thought of The Life

हमें अकसर यह सवाल सताता है की हमें अपने जीवन के बारे मे क्या सोच रखनी चाहिए ?

दोस्तो यह एक ऐसा सवाल है कि, हर किसी की अपनी अपनी राय हो सकती है। पर असल मे देखा जाए तो कुछ बाते है, जो हर इंसान जीवन की सोच को बढ़िया बनाने के लिए समान मात्रा मे जीते है।

किसी भी वस्तु के लिए हम कुछ भी करने के लिए तैयार हो जाते है। पर अगर सारी जीवन की बात करे तो हैम यह भूल जाते है।

जीवन की सोच अच्छी करने के लिए खुश रहे
Thoughtful Morning

असल में देखा गया है कि हम किसी वस्तु से अगर आकर्षित होने ले लिए ही बने है। क्योंकि हमेशा जब भी कोई किसी वस्तु के बारे मे बात करता है तो सबसे पहिले वह वस्तु के बारे मे बात करता हैं। बातें भी कुछ इस तरह से होती है कि वह वस्तु के सारे गुण आपके सामने रख देता है।

पर कई बार वह वस्तु अपने कभी देखी नही होतो आपको हाँ मैं ही हाँ भरनी होती है। पर दरसल आप अगर ध्यान से सोच कर उस वस्तु के बारे मे सोचने लगते हो तो आपको सब कुछ समझ आयेगा।

जैसे कोई बच्चे की वस्तु। हम सब को पता है कि बच्चों के मन मे कोई वस्तु घर कर जाए तो वह उसके बारे मे सब कुछ समझने लगता है। पर बच्चा सिर्फ अछी बाते ही देखता हैं। बच्चों को यह बात पता नही होती है जो गलत है और जो बाते होनी नही च्याहिये। 

दरसल देखा जाता है कि, किसी वस्तु को पाने के लिए क्या करना है यही सोचना होता है। पर असल मैं अगर आप अपने जीवन के बारे मे देख रहे हो तो यह बात जरूर ध्यान मे रखे कि वह वस्तु आपके किस काम की है।

किसी वस्तु के फायदे देखना आसान है। पर वस्तू के नुकसान देखना हम सब भजल जाते हैं। जब भी यह बात आपके जीवन मे होती है तो आप अच्छा ही सोचते हो। अगर कोई और दूसरा वही वस्तू के बारे मे सोच रहा हो तो आपको उसके नुकसान पर नजर जाती है।

यह दरसल मनुष्य के साथ हमेशा होता हैं। किसी की बाते आपको अगर सही लगती है तो किसी की गलत। यह मनुष्य हर किसी के साथ करता है। पर अगर यह किसी ऐसे काम से हो जिसमें आपका फायदा नही होता हो तो आपको उसकी सलाह लेना जरूरी है।

मनुष्य की सोचने की ताकद कोई गुना अच्छी और कारगर है। हो सके तो किसी भी तरह की सलाह जरूर ले।

आब देखते है कि, 

अपने जीवन के बारे मे क्या सोच रखना जरूरी है ?

      • अपने आप पर भरोसा
      • किसी की राय लेने मैं निसंकोच
      • अच्छे विचार(जीवन की कई सारी बाते)
      • हर मनुष्य के प्रति प्यार
      • अपने अंत काल मे भी किसी का भूरा न सोचना

दोस्तो यह बाते हम सभी जानते है। पर आज मैं आपसे कुछ ऐसी बाते कहने जा रहा हु जो अपने सोची जरूर है पर कभी उने किया नही होंगे।

अपने आप पर भरोसा करने से ही जीवन की सोच अच्छी होती है

यह एक ऐसा काम है जो हर कोई करता है। पर आप अपने मन के विचार को खुला कर सकते हो? अगर है तो कैसे? अगर नही तो क्यू नही? यह एक ऐसा सवाल है।

जीवन की सोच अच्छी होने से जीवन सफल होता है
Believe Yourself

जिसका उत्तर हर कोई दे सकता है। आपके मन मे कई सारी बाते चल रही है। 

 जैसे मन के विचार को खुला करना? 

आप अगर सोच रहे हो तो मैं आपसे कुछ बाते जरूर कहूंगा। क्या आपका जीवन सुखी है? आप अपने जीवन से क्या चाहते हो? आपके जीवन की रूप रेशा कैसी है?

यह सारी बाते है जो आपको अपने आप से करनी है। लक्ष ला पीछा हर कोई करता है। पर लक्ष के बारे मे एक भी जन नही जानता। अगर खुद पर भरोसा होतो किसी भी लक्ष के बारे मे समझ लेना मुश्किल नही है।

अपने आप पर भरोसा मतलब यही है कि है मैं यह कर सकता हु। मैं जब यह काम करता हु तो मुझे थकान, खाना पीना कुछ भी याद नही होता है।

एक गुनून सा सवार होता है। यह अगर जुनून आपके अंदर नही है तो समझ जाएं आपको खुद पर भरोसा नही है। किसी भी व्यक्ति को लेकर यह कहना गलत हो सकता है।

किसी की राय लेने में निसंकोच रहना 

अगर आप खुद को ज्ञान का भंडार समझ कर काम कर रहे तो समझ जाएं कि, आप किसी गलत सोच की शिकार होने जा रहे हो। कोई भी काम हो उसके बारे मे सोचना अच्छी बात है। पर उसके बारे मे किसी से भी सलाह न लेना एक अपराध के समान है।

जब कोई कार्य या वस्तु आप लेते हो तो वह किसी से जरूर पूछ कर लेनी जरूरी है। कोई कार्य हो तो उसमें भी निसंकोच होकर अपने कार्य के बारे मे बात करनी चाहिए।

आपको यह लग रहा है कि, मैं यह सब कुछ क्यों बता रहा हु। दोस्तों कोई कार्य इसका मतलब यह होता है कि, आपका घर का काम, आपके रिश्ते का काम, आपके प्यार का काम, आपके कुछ फैसले जो शायद अच्छे न हो।

यह सारी ऐसी बाते है जो आप कर लेते हो पर सिर्फ आप उस मैं नही होते हो। जब घर का काम आता है तो सारा परिवार उसमे आता है। सारे रिस्ते आपके कार्य पर निर्भय करते है।

आपके प्यार का काम भी सिर्फ आप पर ही सीमित नही होता है। उसमें भी आपका प्यार और दोनों के परिवार होते है। इसी लिए कोई भी कार्य करने से पाहिले निसंकोच होकर हर किसी की राय मांगनी जरूरी है।

जीवन की सोच के लिए अच्छे विचार

अच्छे विचार ही आपकी पहचान है। जो भी व्यक्ति अपने जीवन को अच्छे विचारधारा से जोड़ता है उसके लिए कोई भी कम असंभव होना मुश्किल है।

किसी भी तरह का काम करने से कोई छोटा या बड़ा नही होता। यह सोचना भी एक अच्छे विचार के प्रति समर्पित होता है।

अच्छे विचार कैसे करें

    • किसी भी व्यक्ति के बारे मे अपनी राय उसके वर्तमान समय से करे।
    • कोई काम करने से पहिले अपने सहयोगियों की सलाह ले।
    • हम किसी की भी जीवन शैली की बाते न करे।
    • जीवनशैली कैसे होती है यह सब जानते है।

यह सारी बाते शायद आपके जीवन के विचार बदल सकते है। जो आप अपने बारे मे करना चाहते हो शायद से उस मकाम पर आप जा सकते हो।

किसी भी तरह का विचार आपके जीवनशैली और सोच बदल सकता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *