सर्दी जुकाम से छुटकारा पाने के उपाय आज हम जानेंगे | दोस्तों सर्दी जुकाम ऐसी समस्या है, जो बच्चे बूढ़े कसी को भी हो सकती है। जैसे कि वातावरण में बदलाव के कारण बैक्टीरिया, वायरल इनफेक्शन, किसी भी प्रकार की एलर्जी और साइनस के कारण यह आम तौर पर सर्दी जुकाम के कारण है। इस लेख के माध्यम से हम आपको बताएंगे सर्दी जुकाम पर रामबाण इलाज।

सर्दी जुखाम एक मामूली बीमारी है। परंतु यह आपको बहुत परेशानी में डाल देती है। इसकी वजह से गले में दर्द, सिर दर्द, बदन दर्द, नाक बहना, बुखार और सांस लेने में परेशानी होने लगती है। इसकी वजह से आपकी हालत खराब हो जाती हैं।

सर्दी जुखाम एक ऐसी समस्या है जो दवाई लेने पर भी जल्द से जल्द ठीक नहीं होती है। लेकिन ऐसी कई सारे घरेलू नुस्खे हैं। जिसके इस्तेमाल से आप अपने सर्दी जुकाम से छुटकारा पा सकते है।  सर्दी, जुकाम और खांसी आम समस्या है लेकिन सर्दियों में जरा सी लापरवाही या वायरल इंफेक्शन की वजह से आपको तुरंत सर्दी जुकाम हो जाता है।

इससे छुटकारा पाने के लिए आपको किसी भी तरह की औषधि लेने की जरूरत नहीं है। क्योंकि आपके किचन में ही ऐसे चीजें मौजूद है जिसका इस्तेमाल करके आप आपकी सर्दी जुखाम दूर कर सकते हो।

सर्दी जुकाम होने के कारण क्या है ?

सर्दी जुकाम होने के कारण
सर्दी जुकाम होने के कारण

सर्दी जुकाम कई कारणों से हो सकते हैं। जैसे कि वातावरण में बदलाव के कारण, किसी चीज से एलर्जी के कारण, एलर्जी किसी भी चीज की हो सकती है। इसके लिए आपको सावधानी बरतनी पड़ेगी। कुछ ऐसा खाने या पीने से जो कि ठंडा है। वह भी आपके सेहत के लिए नुकसान कारक हो सकता है। या अनियमित खान-पान से।

लोगों का मानना है, कि सर्दी जुकाम ठंडी के वजह से होता है। लेकिन बहुत ही गलत मानना है क्योंकि सर्दी-जुकाम किस भी मौसम में हो सकता है।  किसी भी मौसम में सर्दी जुकाम हो जाता है। सर्दी जुखाम में नाक बंद हो जाती है। और सांस लेने में परेशानी होने लगती है। और आंख से पानी आने लगता है। छींके आने लगती है। बदन दर्द होने लगता है यह सर्दी जुकाम के लक्षण है। कई सारे लोग दवाइयों का इस्तेमाल करके सर्दी को दूर करने का उपाय आजमाते हैं, लेकिन दवाइयों से ज्यादा घरेलू नुस्खे सर्दी जुकाम पर जल्दी से राहत देने में आपकी मदद करते हैं। और यह बहुत ही उपयुक्त साबित होते हैं।

सर्दी जुकाम से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय :

जीरे का इस्तेमाल करके करें सर्दी जुकाम को छुटकारा :

जीरे का इस्तेमाल
जीरे का इस्तेमाल

एक चमक जीरे को दो गिलास पानी में अच्छे से उबालने के बाद उसमें तुलसी के पत्ते और एक चम्मच अदरक का पेस्ट बनाकर उसमें डालिए। और इस पानी को हे गिलास होने तक उबलते रहिए। उसके बाद यहां पानी को छन्नी से जान लीजिए।

इस काढे को आप पी लीजिए इस काढ़े को पीने से 1 घंटे पहले या 1 घंटे बाद कुछ नहीं खाना है। यह आप सुबह खाली पेट या रात को सोने से एक घंटा पहले ले सकते है। इससे आपको सर्दी जुकाम में तुरंत राहत मिलेगी।

गर्म पानी के गरारे करके करें अपने सर्दी जुकाम को हमेशा के लिए दूर :

गर्म पानी के गरारे
गर्म पानी के गरारे

सुबह उठकर गर्म पानी के गरारे करके आप अपने सर्दी जुकाम से छुटकारा पा सकते है।  इसके लिए गुनगुने पानी में नमक डालकर इससे 10 मिनट तक गरारा करिए या फिर आप गुनगुने पानी में हल्दी डालकर उससे भी गरारा कर सकते हैं।

इससे आपका कफ बाहर निकल कर आपको आपको सर्दी जुकाम से राहत मिलेगी। और आप सास भी आसानी से ले पाओगे। इस नुस्खे को आप सुबह जागने से पहले और रात को खाना खाने से पहले रोज इस्तेमाल करें इससे आपको बहुत ही जल्द रिजल्ट मिलेगा।

काली मिर्च का इस्तेमाल करके करें अपने सर्दी जुखाम को दूर :

काली मिर्च का इस्तेमाल
काली मिर्च का इस्तेमाल

एक ग्लास पानी में दो चम्मच गुड डालकर उसमें आधा चम्मच काली मिर्ची का पाउडर डालकर इस पानी को 10 मिनट तक उबलने दीजिए। पानी  थोड़ा ठंडा होने के बाद छन्नी से छान लीजिए। और इस पानी को आप दिन में दो से तीन बार पी सकते हो।

यह आपकी सर्दी खांसी को दूर कर देगी। सर्दी खांसी से हुऐ कफ से इस नुस्खे के इस्तेमाल से आप छुटकारा पा सकते है।

अदरक का इस्तेमाल करके करें सर्दी जुकाम को दूर :

अदरक का इस्तेमाल करके करें सर्दी जुकाम को दूर
अदरक का इस्तेमाल करके करें सर्दी जुकाम को दूर

एक चम्मच अदरक के पेस्ट में थोड़ा सा शहद मिलाकर इस मिश्रण को आप थोड़ा थोड़ा करके खाए। इसके इस्तेमाल से आपकी सर्दी खासी दूर हो जाएगी। और आपको राहत मिलेगी इसका इस्तेमाल आप दिन में दो बार कर सकते हैं।

चाय का इस्तेमाल से करें सर्दी को दूर :

चाय का इस्तेमाल
चाय का इस्तेमाल

यह घरेलू नुस्खा बनाने के लिए आपको लेना है 8 से 10 पत्ते तुलसी के, थोड़ा सा अदरक और 7 से 8 काली मिर्च इन तीनों चीजों को अच्छे से आपको पीस लेना है। और आधे कप पानी में इन तीनों चीजें आपको डाल देंना है और अच्छे से उबालना है। उसके बाद उसमें थोड़ा सा चाय पत्ती शक्कर आपके अंदाज से डाल दीजिए। उबलने के बाद उसमें दूध डाल दीजिए।

फिर उसको थोड़ी देर तक अच्छे से उबलने दीजिए। उसके बाद आपकी चाय तैयार है। इसे आप दिन में दो बार भी पी सकते हो। इससे आपकी सर्दी और जुकाम की सारी परेशानियां दूर हो जाएगी।

काढे  का इस्तेमाल करके करें अपनी सर्दी खांसी को दूर :

काढे  का इस्तेमाल
काढे  का इस्तेमाल

एक ग्लास पानी को बर्तन में  उबालने के लिए रख दीजिए। उसमें 6 से 7 लोन्ग, दो इलायची, 7 से 8 पत्ते तुलसी के डालिए, और 6 से 7 काली मिर्च और थोड़ा सा अदरक इन दोनों को अच्छे से पीस डाले और कफ से छुटकारा पाने के लिए आप इन सब चीजों के साथ-साथ एक चम्मच अजवाइन डालें इससे आपका कफ, बलगम और खांसी से छुटकारा मिलेगा।

इन सभी को अच्छे से 10 मिनट तक उबालने के लिऐ रख दीजिए। उसके बाद छन्नी से जान लीजिए। और थोड़ा गुनगुना ही पीजिए। उसमें आप  स्वाद के लिए थोड़ा सा शहद डाल सकते हैं।

घी का इस्तेमाल करके करें अपने सर्दी को दूर :

घी का इस्तेमाल
घी का इस्तेमाल

घी के एक से दो बूंद आप अपने नाक में रात को सोते समय डाल दीजिए। इससे आपकी सर्दी दूर हो जाएगी और आपको सांस लेने में कोई समस्या नहीं होगी। सर दर्द की परेशानी भी कम हो जाएगी। इस घरेलू नुस्खा के कई सारे फायदे हैं जैसे कि अगर आपको हमेशा सर दर्द करता है तो भी इसके प्रयोग से आपका सर दर्द ठीक हो जाता है यह बहुत ही गुणकारी नुस्खा है।

हल्दी वाला दूध पीकर करें अपने सर्दी और खांसी को दूर :

हल्दी वाला दूध
हल्दी वाला दूध

रात को सोते समय दूध में थोड़ी सी हल्दी पाउडर डालकर उसे अच्छे से उबाल के आपको पीना है। इससे आपकी सर्दी और जुकाम जल्द से जल्द ठीक हो जाएगा। और आपको जल्द से जल्द इस से राहत मिलेगी। हल्दी में कई सारे औषधीय तत्व होते हैं। जो कि शरीर से बीमारियां दूर करती है। और आप को तंदुरुस्त बनाने में आपकी मदद करते हैं।

loading...

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *