सफेद बालों को काला घना और मुलायम करने के घरेलू नुस्खे

0
सफेद बालों को काला घना
सफेद बालों को काला घना

आज हम जानेंगे सफेद बालों को काला घना कैसे बनाते है ? अभी आपको तो पता होगा की बहुत कम उम्र में आजकल लोगों बाल सफेद होने लगते हैं। बालों की समस्या बालों में पोषक तत्व की कमी के कारण होती  है। और बहुत कम प्रमाण में कुछ लोगों को एक अनुवांशिक बीमारी होती है।

विटामिन और प्रोटीन की कमी होने के कारण बालों का झड़ना व अकालीन सफेद होना और बालों में रूखापन आना यह कई सारी समस्या उत्पन्न होती है। जिस के निवारण के लिए हम इस लेख के माध्यम से कुछ ऐसे आयुर्वेदिक और घरेलू नुस्खे बताएंगे जिससे आपकी समस्याएं कम हो जाएगी और आप के सफेद बाल काले हो जाएंगे।

कम उम्र में सफेद बाल होने के कारण लोग अपने बालों में हेयर कलर्स ब्लैक, ब्राउन मेहंदी लगाते हैं। जिसकी वजह से आपके बाल कुछ समय के लिए तो काले हो जाते हैं। लेकिन, आप यह नहीं जानते कि ऐसे बाजार में मिलने वाले मेहंदी या कलर प्रसाधनों में बहुत ज्यादा प्रमाण में केमिकल का इस्तेमाल होता है। क्योंकि दोस्तों पता आपको पता है कि मेहंदी का असली रंग लाल होता है। तो मेहंदी काली कैसे हो सकती है? मेहंदी को काली करने के लिए सभी कंपनियां उसमें केमिकल्स मिला देती है।और मेहंदी को काला बनाती है। जो अपने बालों के लिए बहुत हानिकारक है।

बहुत लोग पार्लर में जाकर अपने बालों को कलर कराते हैं। और उससे आपके बाल कुछ महीनों के लिए काले दिखते हैं। परंतु जैसे ही कलर निकलना शुरू हो जाता है आपके बाल फिर से सफेद दिखाई देते है। कलर करने से आपके बाल और ज्यादा खराब हो जाते हैं, और झड़ने लगते हैं। इसके लिए आपको आयुर्वेदिक तरह से अपने बालों की देखरेख करनी होगी। और भी कई सारे कारण हैं जिससे कि आपके बाल सफेद होते हैं।

जैसे कि आजकल की भागदौड़ की जिंदगी उसमें हम अपनी बालो का ख्याल नहीं रख पाते हैं। बालों में प्रदूषण के कारण धूल मिट्टी बैठीती  है। और बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं। बालों का ख्याल रखने के साथ-साथ आपको अपना खानपान का भी ख्याल रखना जरूरी है। क्योंकि जैसे मैंने आपको पहले ही इस लेख में बताया कि आपके शरीर में विटामिन और प्रोटीन, आयरन विटामिन बी-12, न्यूट्रीशन, और पोषक तत्व की कमी के कारण आपके बाल झड़ना एवं पतला और रुखे हो जाते है।

जरूरत से ज्यादा तनाव लेने से भी बालों का सफेद होने लगते हैं। महिलाओं में बालों की समस्या ज्यादातर रहती है। चलिए जानते है कि कैसे आप अपने बालों का ख्याल रखें और कुछ घरेलू नुस्खे आजमा के अपने बालों को काला कर सकते हो।

बालों को काला करने का घरेलू नुस्खे :

बालों को काला करने का घरेलू नुस्खे
बालों को काला करने का घरेलू नुस्खे

सरसों का तेल से बाल काले करे :

सरसों का तेल से बाल काले करे
सरसों का तेल से बाल काले करे

बालों में रोजाना सरसों का तेल लगाने से आपके बाल काले हो जाएंगे। इसे कड़वा तेल भी कहा जाता है। सुंदरता और बालों के लिए बहुत ही गुणकारी है। आयुर्वेद में इसे औषधि के रूप में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है।

जैसे कि जोड़ों के दर्द में। बालों के लिए गुणकारी औषधि इसमें विटामिन ई बहुत ज्यादा प्रमाण में पाया जाता है। आपके बालों की जड़ों को मजबूत करके और आपके बालों की सुंदरता बढ़ाने में आपकी मददकरेगा। इसके रोजाना इस्तेमाल से आप के बाल काले हो जाएंगे।

एलोवेरा जेल से बनाये बालो को सिल्की :

एलोवेरा जेल से बनाये बालो को सिल्की
एलोवेरा जेल से बनाये बालो को सिल्की

आपको बाल धोने से पहले अपने बालों से एलोवेरा जेल लगाना है। और उसे 30 से 40 मिनट तक रहने देना है। और उसके बाद अपने बालों को शैंपू से धो लेना है। ये नुस्खा आप हफ्ते में दो बार इस्तेमाल कर सकते हैं। एक ही महीने में आपको अच्छा रिजल्ट मिल जाएगा। और आपके बाल पहले से ज्यादा मुलायम और सिल्की दिखने लगेंगे।

आंवला से करे सफ़ेद बालो को काला :

आंवला से करे सफ़ेद बालो को काला
आंवला से करे सफ़ेद बालो को काला

आंवला के इस्तेमाल से आप के सफेद बाल जल्दी काले हो जाते हैं। आपके बाल घने होने में भी यह आपकी मदद करता है। आप आंवला का पेस्ट अपने बालों पर लगा सकते हैं। और 30 मिनट बाद धो लीजिए।

आंवला के छोटे-छोटे टुकड़े करके उसे आप नारियल तेल में तब तक उबालें जब तक वो पूरी तरह से काला ना हो जाए। इस तेल को ठंडा होने के बाद में बोतल में भर के आप इस तेल का इस्तेमाल कर सकते है। इससे आपके बालों को पोषक तत्व मिलेंगे। और आपके बाल घने और मजबूत होकर काले हो जाएंगे।

दही से डैंड्रफ को दूर करे :

दही से डैंड्रफ को दूर करे
दही से डैंड्रफ को दूर करे

बालों का झड़ना रुखा बंद फोन डैंड्रफ होने के कारण आपके बाल खराब हो जाते हैं और सफेद होने लगते हैं नहीं आपको पता ही होगा की सेहत के लिए और सुंदरता बढ़ाने के लिए बहुत गुणकारी औषधि इसी प्रकार यह बालों के लिए भी एक गुणकारी औषधि के रूप में काम करता है दही को आपको आपके जोड़ों में अच्छे से लगाकर आधे घंटे बाद धोना है इससे आपके बालों का डैंड्रफ और रूखापन चला जाएगा वही आपके बालों को खराब होने से बचाएगा।

नारियल का तेल से बाल सुन्दर बनेंगे :

नारियल का तेल से बाल सुन्दर बनेंगे
नारियल का तेल से बाल सुन्दर बनेंगे

नारियल का तेल आपके बालों के लिए बहुत गुणकारी है। यह आप आपके बालों में सोते समय रात में अच्छे से मालिश करके लगा लीजिए और सुबह अपने बाल धो लीजिए। ऐसा करने से आपके बालों में रुखा पर कम हो जाएगा और आप के बाल घने और सुंदर हो जाएंगे।

अंडा करे बालो को मुलायम :

अंडा करे बालो को मुलायम
अंडा करे बालो को मुलायम

अंडे का प्रयोग करके आप आपके बालों को सुंदर घना और काले बना सकते हो। अंडे के सफेद वाले हिस्से में प्रोटीन का प्रमाण बहुत ज्यादा होता है और कई सारे विटामिंस होते हैं। अंडा अपने बालों पर लगाने से आपके बालों की लंबाई और के बाल सफेद होना बंद होते हैं। यह आपके बालों को मुलायम और सुंदर बनाता है।

प्याज बनाएगा बालों को काला :

प्याज बनाएं बालों को काला
प्याज बनाएं बालों को काला

प्याज में सल्फर का सामान बहुत ज्यादा होता मे है इसके-लिए यह आपके बालों के लिए बहुत ज्यादा उपयुक्त औषधि के रूप में काम करता है।  प्याज बालों को घना करता है उसकी रुखापण कम करता है। और साथ हि साथ उसका झड़ना भी कम करता है। आपको प्याज का रस निकाल के उसको अपने बालों पर आधे घंटे तक लगा लेना देना है ओर बाल धो ले। क्योंकि प्याज मैं सल्फर के साथ-साथ दूसरे न्यूट्रेंस भी रहते जो आपके बालों को काला करने में भी आपकी मदद करता है।

देसी घी से बालों को काला करे :

देसी घी से बालों को काला करे
देसी घी से बालों को काला करे

आयुर्वेद मे घी को एक औषधि जड़ी बूटी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। देसी घी को अगर आप अपने बालों की जड़ों में अच्छे से मसाज करके लगाते हो तो यहां आपके वालों की भी बहुत गुणकारी साबित होती है। और आप के सफेद बाल काले करने में आपकी मदद करती हैं।

कच्चा दूध/ रॉ मिल्क से बालो को घना करे :

रॉ मिल्क से बालों को घना करे
रॉ मिल्क से बालों को घना करे

रॉ मिल्क यानी कि कच्चा दूध आपके बालों के लिए बहुत ही गुणकारी है इसमें आपको थोड़ा पानी मिक्स करके अपने बालों पर लगा लेना है। और आधे घंटे बाद अपने बाल पानी से धो लेना है। यह आपकी बालों की खोई हुई नमी लौटाने में आपकी मदद करेगा और आपके बालों को घना और मुलायम बनाएगा।

कड़ी पत्ता करेगा बालो को लम्बा :

कड़ी पत्ता करेगा बालो को लम्बा
कड़ी पत्ता करेगा बालो को लम्बा

कड़ी पत्ता का इस्तेमाल आप टोनिंग के रूप में अपने बालों के लिए कर सकते हो। इसके इस्तेमाल से आपके के बाल जल्द से जल्द लंबे होते हैं। और बालों से जुड़ी सभी समस्याओं से यह छुटकारा दिलाता है। एक कटोरी भर कड़ी पत्ता लेकर उसे एक क्लास पानी में उबालिऐ।  यह पानी आप अपने बालों पर हेयर टॉनिक के रूप में इस्तेमाल कर सकते हो।

यह आपके बालों से संबंधित सभी समस्याएं दूर कर देगा। इसीप्रकार आप कढ़ी पत्ते का तेल भी बना सकते हो। इसके लिए आपको कड़ी पत्ता नारियल तेल में डाल के काला होने तक उबालना है। फिर ठंडा होने के बाद में जार में भरकर आप इसे हफ्ते में दो से तीन बार अपने बालों में लगाएं इससे आपको  रिजल्ट मिलेगा।

जानिए –

बालों की समस्या से छुटकारा कैसे पाए घर पर ही

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here