प्रोटीन पाउडर से कैसे बॉडी बनाए ? जानिए असली सच्चाई

0
प्रोटीन पाउडर
प्रोटीन पाउडर

प्रोटीन पाउडर से कैसे बॉडी बनाए : दोस्तों आज के भागदौड़ के जमाने में सभी को अच्छी और सुडौल बॉडी बनानी है। क्योंकि वह लोग जल्द से जल्द और अच्छी सुडौल बनाना चाहते हैं, लेकिन पहले में आपको यह बता दु की बॉडी बनाने के लिए इंसान के अंदर सयंम होना चाहिए; क्योंकि दुनिया में ऐसा कोई तरीका नहीं जो आपकी बॉडी 5 या 10 दिन में बना दे। आपको अगर एक अच्छी और सुडौल बॉडी बनानी है।

तो आपको थोड़ा टाइम लग सकता है। और बॉडी बनाने के लिए आपका प्रोटीन के साथ साथ पोषक आहार भी महत्वपूर्ण रहता है। और यह भी महत्वपूर्ण है, की आप किस प्रकार की एक्सरसाइज कर रहे, या किस प्रकार का अतिरिक्त सप्लीमेंट पाउडर आप अपनी बॉडी बनाने के लिए खा रहे हो। और कितनी मात्रा में मात्रा में खा रहे है।

दोस्तों कुछ लोगों को ऐसा भी सवाल आता है। कि क्या सच मे प्रोटीन पाउडर खाने से बॉडी बढ़ती है? तो इसका जवाब है, कि हा सच में प्रोटीन पाउडर खाने से बॉडी बनती सकती है। प्रोटीन पाउडर मे वह सारे इंग्रेडेट्स होते है। जो कि हमारे बॉडी बनाने में मदद करते है। प्रोटीन पाउडर से हमारे मसल्स की ग्रोथ होती है। जिससे हमारी बॉडी बननी शुरू हो जाती है। तो चलिए जानकारी लेते है, कि कैसे और कोनसे प्रोटीन पाउडर लेंगे तो आपकी बॉडी बनेगी।
दो ही ऐसे महत्वपूर्ण पाउडर है। जो कि आपकी बॉडी जल्द से जल्द बढा देंगे।

  1. व्हेय प्रोटीन (whey protien)
  2. कैसीन प्रोटीन (casin protien)
  3. व्हेय प्रोटीन (whey protien)

व्हेय प्रोटीन यह एक कंपलीट प्रोटीन है। जो कि दूध से बनाया जाता है। इसमें काफी मात्रा में प्रोटीन होता है। जो सीधा आपके ब्लड सेल्स में जाकर अपने शरीर की ग्लूकोस और प्रोटीन प्रदान करता है। जिससे आपके शरीर के मासपेशियां बढ़ने लगती है। और उनका ग्रोथ होना शुरू हो जाता है। यह प्रोटीन आपको किसी डॉक्टर, या हेल्थ जानकार से जानकारी प्राप्त करके लेनी है। क्यों कि हर किसीके शरीर को यह सूट करेगा इस नही है। इसके सेवन से लाभ भी है और साइड इफेक्ट्स भी। जो आपको डॉक्टर सही सही से जानकारी देते है। क्यों कि यह अपने बॉडी पर डिपेंड करता है। और आपके किये जाने वर्कआउट से इसका सेवन तय होता है।

अगर आप किसी व्हेय प्रोटीन का इस्तेमाल कर रहे हो तो आपको रोजाना 1 से 2 घंटे एक्सरसाइज करने अनिवार्य है। यदि आप प्रोटीन लेकर एक्सरसाइज नही कर रहे हो तो। इसके आपके बोदयपर साइड इफेक्ट्स होते है। जैसे कि में आपको एक उदाहरण देता हूं । अगर आप किसी ट्रैन में चढ़ने के लिए खड़े है। और आपके पीछे बहुत भीड़ है। और आप सिर्फ ट्रैन के दरवाजे पर खड़े हो गए तो पीछे के लोग आपको धरसरी ताकत लगाकर आगे की ओर धकेलेंगे जिससे क्या होगा। आप आगे की ओर गिर जाओगे या भीड़ के शिकार होकर उसके नीचे दब जाओगे।

ऐसा ही व्हेय प्रोटीन का है यह लेने से शरीर मे बहुत ज्यादा मात्रा में एनर्जी उत्पन्न हो जाती है। अगर आप उस एनर्जी का सही तरीके से इस्तेमाल नही करते तो आपको पता है क्या होगा। आपको प्रोटीन लेने के बाद एक्सरसाइज करनी है जिससे आपकी अतिरिक्त तकतापके अंदर आ जायेगी। और उस ताकत का इस्तेमाल करके आपको वर्कआउट करने है, जिससे अतिरक्त ताकत एक्सरसाइस करने में लग जायेगी और आपकी बॉडी बढ़ना शुरू हो जाएगा। इस प्रोटीन को आपने एक्सरसाइज करने से 1 घंटे पहले लेना है जिससे आपको एनर्जी मिलती है और आप उसे एक्सरसाइज करने में इस्तेमाल कर सकते है।

कैसीन प्रोटीन (casin protien) :

कैसीन प्रोटीन
कैसीन प्रोटीन

कैसीन प्रोटीन यह भी दूध से बनाया जाता है। इस प्रोटीन को लेने का सही समय है। आपको इसे रात को सोने से एक घंटे पहले लेना है। क्यों कि यह प्रोटीन बहुत धीरे धीरे आपके शरीर मे डाइजेस्ट होता है। जिससे आपके मसल्स जल्द से जल्द बढ़ते है। खाने के बाद आपके शरीर मे होता यह है। जब आप खाते है, उसके बाद आप सो जाते हो तब उस समय आप की बॉडी सुस्त हो जाती है।

तो उस समय इस प्रोटीन को आपके ब्लड सेल्स याने खून की पेशियां इस प्रोटीन से एमिनो एसिड खिंचता है। जिसके कारण आपके शरीर मे सारी जगह एमिनो एसिड फैलता है। और आपके सभी अंगों की ग्रोथ होना शुरू हो जाता है। इसे ज्यादातर लोग एक्सरसाइज करने के बाद ही लेते है। क्यों कि जब बॉडी रेस्ट करती है तब वह आपका डाइजेस्ट सिस्टम अच्छे से चलाकर खाये हुए। खाने में से प्रोटीन , कैल्शियम, विटामिन्स ले पाती है। और उन्हें अपने ब्लड सेल्स के माध्यम से सारे शरीरी में फैलाती है। जिसके कारण शरीर के सभी अंगों में स्फूर्ति और ताकत आती है। और आपके शरीर का मास्स इंडेक्स बढ़ जाता है। फिर उसके बाद आपको उस चर्बी को एक्सरसाइज करके शेप देना पड़ता है। जिससे आपकी बॉडी बनती है। और यह कैसीन प्रोटीन पूरी तरह वेजेटेरियन है। जिसके एक चम्मच पाउडर के 4 लीटर दूध के समान एनर्जी होती है। तो आप जान ले की कितना पॉवरफुल यह प्रोटीन होता है। इसे आपको रात को सोने से पहले दूध के साथ या पानी के साथ मिलकर पीना है।

क्या प्रोटीन पाउडर लेने से ही बॉडी बनती है ?

प्रोटीन पाउडर लेने से ही बॉडी
प्रोटीन पाउडर लेने से ही बॉडी

ऐसा नही है दोस्तो, की प्रोटीन पाउडर से ही बॉडी बनाई जाती है। आज के भागदौड़ भरे जमाने मे आप अपने भोजन में से शरीर को लकगमे वाले प्रोटीन्स, विटामिन्स, कैल्शियम, आयरन, मिनरल्स, एनर्जी यह सब ले नही सकते। इसीलिए कुछ लोग प्रोटीन पाउडर का इस्तेमाल करते है। जिसमे आपको सभी प्रकार की एनर्जी मिल जाती है।

आप को सभी प्रकार की एनर्जी पाने के लिए, बोहोत सारे पदार्थ खानेपड़ते है। और यह सब खाने के लिए आज किसी के पास इतना समय नही है। और सबको जल्द से जल्द बॉडी बनानी रहती है। इसीलिए वह लोग प्रोटीन पाउडर का इस्तेमाल करते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here