पालक का जूस पीने के अनगिनत फायदे क्या आप जानते हैं?

0
पालक का जूस
पालक का जूस

नमस्ते दोस्तों, आज ही इस लेख के माध्यम से हम आपको पालक के जूस का सेवन आपके शरीर के लिए कितना गुणकारी है ? यह आपके शरीर के लिए कैसे लाभदाई है? इसकी जानकारी देने वाले हैं। दोस्तों पालक खाने की सलाह डॉक्टर अपने मरीजों को हमेशा देते हैं, क्योंकि पालक में ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। जो आपके शरीर की कमजोरी दूर करते हैं, और आपके शरीर को ताकतवर बनाते  है।

पालक को पका कर खाने से उस में एसिड का प्रमाण ज्यादा बढ़ जाता है, और यह आपके शरीर के लिए जितना चाहिए उतना लाभदाई नहीं होता है। यदि आप पलक का सेवन कच्चा करें तो यह पूरी तरह से आपके शरीर के लिए लाभदायक होगा और इसके सारे पोषक तत्व आपके शरीर को मिलते हैं। कच्चा पालक खाना थोड़ा मुश्किल होता है, लेकिन यदि आप अपने स्वास्थ्य को हमेशा स्वस्थ रखना चाहते हैं, और अपने शरीर को मजबूत और ताकतवर बनाना चाहते हैं, तो आपको पालक का जूस पीना चाहिए। हम इस लेख के माध्यम से आपको पालक का जूस कैसे बनाएं इसकी भी जानकारी देने वाले हैं। पालक में विटामिन का खनिज, मिनिरल, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, आयरन, और प्रोटीन के साथ-साथ पोषक तत्व होते हैं, जो आपकी शरीर के लिए बहुत ही फ़ायदेमंद होते हैं।

यदि आप वजन घटाना चाहते हैं तो रोजाना खाली पेट आपको पालक का जूस पीना चाहिए। इससे आपका वजन कम होता है, और आपके शरीर को पोषक तत्व मिलते हैं। जिससे आपके शरीर मैं कमजोरी नहीं आती है, और आपको भूख ज्यादा नहीं लगती है।

यह एंटी कैंसर के रूप में काम करता है, यदि आप कैंसर की बीमारी से बचना चाहते हैं, तो आपको पालक के जूस का सेवन करना चाहिए। उसी प्रकार ऐसे कई सारे खतरनाक बीमारियों से लड़ने का काम पालक का जूस करता है। यदि आप इसका सेवन करते हैं, तो हमेशा आप निरोगी स्वस्थ जीवन व्यतीत करेंगे।

पालक का जूस कैसे बनाएं ?

पालक का जूस कैसे बनाएं
पालक का जूस कैसे बनाएं

हरी और ताजी पालक के पत्तियों को अच्छे से धो लीजिए उसके बाद पालक को मिक्सर में पीस लीजिए। पीसने के बाद उसमें थोड़ा सा पानी डालिए और फिर से पालक को मिक्सर में पीस लीजिए। इस तरह से आप पालक के जूस का सेवन कर सकते हैं।

यदि आप इसका स्वाद बढाना चाहते हैं, तो इसमें थोड़ी सी काली मिर्च और काला नमक डाल सकते हैं। इससे आपको फायदा होगा और इसका स्वाद भी बढ़ जाएगा और आप इसको आसानी से पी सकते हैं।

पालक का जूस पीने के फायदे :

पालक सर्दियों के मौसम में अगर खाया जाए, तो यह बहुत फायदेमंद होता है, लेकिन आजकल हर मौसम में सब्जियां मिलती हैं। परंतु यदि पालक आप बरसात के दिनों में खाते हैं, तो इसमें धूल मिट्टी बहुत ज्यादा प्रमाण में लगी होती है और उसी प्रकार बस में कीटाणु संक्रमण की आशंका ज्यादा होती है। यदि आप किसी और मौसम में पालक का सेवन कर रहे हैं, तो उसको अच्छे से धूल कर खाए ।

पालक में अमीनो एसिड, विटामिन सी, ए ,आयरन प्रोटीन, मैग्नीशियम, पोटेशियम, मिनिरल्स, खनिज और  कार्बोहाइड्रेट जैसे पोषक तत्व होते हैं। जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही फ़ायदेमंद है। पालक ने कई सारी बीमारियों से लड़ने की ताकत होती है। इसमें मौजूद पोषक तत्व आपके शरीर को निरोगी रखकर बीमारियों को दूर करने का काम करते हैं। तो चलिए जानते हैं,

पालक जूस पीने के फायदे क्या है ?

पालक जूस पीने के फायदे
पालक जूस पीने के फायदे
  • पालक आपके पाचन शक्ति को बढ़ाता है और उसी के साथ-साथ पाचन तंत्र को सक्रिय करके आपके पाचन शक्ति को मजबूत करता है।
  • पालक के जूस के सेवन से आपकी रोग प्रतिकारक शक्ति बढ़ती है। उससे आपको किसी भी तरह का वायरल इनफेक्शन नहीं होता है और आप हमेशा स्वस्थ और निरोगी रहते हैं।
  • जिन लोगों को अपना वजन कम करना है, उनके लिए पालक जूस रामबाण इलाज है। यदि वह सुबह खाली पेट पालक जूस पीते हैं तो उनका वजन जल्द से जल्द कम होने में मदद होती है।
  • पालक जूस कैंसर जैसी खतरनाक बीमारियों से लड़ने का काम करता है। आप चाहते हैं कि आप को कैंसर जैसी बीमारी आना हो तो आप को पालक के जूस का  पीना चाहिए।
  • यह आपके जोड़ों के दर्द के लिए रामबाण इलाज है और इसी के साथ-साथ यह आपकी हड्डियों को मजबूत करने का काम करता है।
  • पालक खून की कमी को दूर करता है, जो लोग एनीमिया  से पीड़ित हैं, उनको पालक जूस का सेवन करना चाहिए उसे से उनकी खून की कमी दूर हो जाएंगी।
  • पालक में मौजूद विटामिंस मिनिरल्स और अन्य पोषक तत्व आपके दांत और मसूड़ों को मजबूत करने के साथ-साथ उन्हें स्वस्थ रखने का काम करते हैं, और इन लोगों के मसूड़ों से खून निकलता है, वह उसे भी रोकता है।
  • महिलाओं में आयरन और कैल्शियम की बहुत कमी होती है। यदि महिलाएं पालक का जूस पीती है, तो उनकी यह कमी दूर हो जाएगी और वह मजबूत और ताकतवर महसूस करेगी।
  • पालक में मौजूद विटामिन ए आंखों की रोशनी के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। जो लोग यह चाहते हैं, कि उनकी आंखें हमेशा स्वस्थ रहें और उनको आंखों की समस्या ना हो तो उनको पालक के जूस का सेवन करना चाहिए।
  • पालक में एंटी ऑक्सीजन प्रॉपर्टी होती है, जो आप के बढ़ते उम्र के निशानिया तथा झुर्रियों को कम करती है। पालक जूस पीने से आपके चेहरे पर निखार आता है, और आपका चेहरा सुंदर और मुलायम बन जाता है।
  • पालक जूस आपके बालों से जुड़ी समस्याओं के लिए बहुत ही गुणकारी है। इसके लिए आपको पालक जूस पीना चाहिए।
  • पालक में मौजूद फाइबर और अन्य पोषक तत्व आपके पेट से जुड़ी समस्याओं को दूर करता है।
  • जिन लोगों को पथरी की समस्या है, यदि वह पालक जूस पिए तो उनकी पथरी की समस्या जड़ से खत्म हो जाएंगे।
  • धातु रोग से जो परेशान हैं, उन लोगों को पालक जूस का नियमित रूप से सेवन करना चाहिए। इससे उनको धातु रोग से छुटकारा मिलेगा।
  • पालक जूस पीने से आपको सर्दी, खासी और दमा जैसी बीमारियों से राहत मिलेगी।
  •  ह्रदय स्वास्थ्य के लिए पालक फायदेमंद है।
  • यदि आप पालक के जूस को पीते हैं, तो यह आपके शरीर की आयरन की कमी को दूर करता है।
  • पालक दिमाग तेज करने में फायदेमंद है।
  • जिन लोगों को उच्च रक्तचाप की समस्या है। उनके लिए पालक जूस पीना बहुत ही गुणकारी है और यह  रक्तचाप को नियंत्रित करने का काम करती है।
  • पालक मांसपेशियों को मजबूत और ताकतवर बनाने का काम करती है।
  • जिन लोगों को थायराइड की समस्या है। उनको पालक के जूस का सेवन करना चाहिए। यह उनके लिए बहुत ही गुणकारी आवश्यक के रूप में काम करती है।
loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here