करेले का सेवन के फायदे की जानकारी हिंदी में

0
karela
karela

नमस्कार दोस्तों वेब रफ्तार में आपका स्वागत है। दोस्तों आज हम आपको करेले का सेवन का मानवी जीवन में क्या महत्व है इसके बारे में जानकारी देने वाले हैं। आइए शुरुआत करते हैं इसके बॉटनिकल नेम से और उसके स्वास्थ्य और सेहत के लिए क्या फायदे हैं

 दोस्तों इसका बोटैनिकल नाम है momordica charantia और करेले को अंग्रेजी में Bitter melon नाम से जाना जाता है |

दोस्तों करेले के सब्जी की इंसान के जीवन में बोहोत महत्वपूर्ण है। इसका स्वाद बोहोत कड़वा होता है। 

करेले का सेवन के गुणकारी फायदे :

करेले का सेवन
करेले का सेवन
  1. करेले के सब्जी में कार्बोहाइड्रेट,कैल्शियम , फास्फोरस, और प्रोटीन होते है। इसके सेवन से पीलिया के मरीजों को जल्द राहत मिलती है।
  2. करेले के सब्जी दूसरा महत्वपूर्ण उपयोग दमा के बीमारी दूर करने के लिए किया जाता है। करेले के सब्जी का बिना मसले के सेवन करने से इस बीमारी से राहत मिलती है।इसके सेवन से दमा में अनिवाली खासी से राहत मिलती है।
  3. दोस्तों बोहोत सरी महिलाएं रूसी से बोहोत परेशान रहती है। इसे मिटाने के लिए वे बोहोत सारे उपाय भी करते फिर भी कुछ फर्क नहीं पड़ता है। दोस्तों करेले के पत्ते बारीक पीस कर उसे  रस निकलेगा उस रस को हर रोज अपने सिर में लगाने से रूसी की समस्या हमेशा के लिए खत्म हो जाती है।
  4. दोस्तों कभी कभी बोहोत जोर से बोलने या चिल्लाने से गला बैठ जाता है। और इसके वजह से आवाज अच्छी तरह निकाल नहीं पाते है। करेले के मुली का पेस्ट बना लीजिए और इसे ५ ग्राम मात्रा में तुलसी के रस के साथ मिश्रण बना के उसका सेवन करना चाहिए। इसके सेवन से गले में होने वाली तकलीफ दूर हो जाती है।
  5. दोस्तों करेले के सब्जी सबसे महत्वपूर्ण उपयोग डायबिटीज को रोकने के लिए किया जाता है। दोस्तों करेले के सब्जी में कई ३ बड़े आंटी डायबिटीज जैसे। कि पोली पेप्टाइड, चरणतिन्न, और विसाइन होता है।  जो कि अपने शरीर के खून में शुगर को मात्रा को कम करता है। ये एक इंसुलिन कि तरह काम करता है। ये सीधा आप के शरीर में ग्लूकोज कि मात्रा को गिरा देता है।

तो दोस्तों ये थे करेले के सब्जी के कुछ महत्वपूर्ण उपाय जिन्हें आप आज मा सकते है और अपने शरीर को तंदुरुस्त रख सकते है।

loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here