प्याज के फायदे और नुकसान हिंदी में जानिए

0
Impressive Health Benefits of Onions
Impressive Health Benefits of Onions

नमस्कार दोस्तो वेब रफ्तार में आपका स्वागत है। आज हम आपको प्याज के गुणकारी फायदे एवं कुछ उपाय बताने जा रहे है। जैसे कि दोस्तो हमारे जीवन में प्याज एक साधारण चीज है हर रोज इस्तेमाल की जाती है। तो आइए सबसे पहले तो जानते है इसके बोटैनिकल नाम के बारे में।

प्याज का बोटैनिकल नाम है एलियम सेपा। और इसका कोमन नाम है onion।

जानिए प्याज के फायदे और नुकसान हिंदी में
Benefits of Onions

दोस्तो वैसे तो सबसे पहले हम प्याज का इस्तेमाल खाने में ही सबसे ज्यादा करते हैं। पर अगर वैज्ञानिक दृष्टिकोण से देखा जाए तो इसके बोहोत सारे गुणकारी फायदे है।

प्याज के सेवन के गुणकारी फायदे:

    • जैसे कि प्याज में विटामिन सी और ब6 का अच्छा स्रोत होता हैं को सर्दी और जुकाम को भागने के लिए उपयुक्त होता हैं ।
    • दोस्तो प्याज का  सेवन करने से हमारे शरीर के नसों और कोरक्तचाप को बोहोत अच्छी तरह नियंत्रित करता हैं। 
    • वैसे तो दोस्तों प्याज का सेवन करने हमारे चेहरे पे रौनक आती है। त्वचा भी मुलायम रहती हैं ।

प्याज किस प्रकार खाया जा सकता हैं ?

दोस्तो प्याज ज्यादा तर दो प्रकार से खाया जाता हैं। एक तो हम प्याज को कच्चा ही काटकर खा सकते हैं। इसका इस्तेमाल ज्यादा तर सलाद, चटनी और सैंडविच में किया जाता हैं। 

दूसरे प्रकार में हम प्याज को पकाके खा सकते हैं। जैसे कि सब्जी बनाते समय इसकी पेस्ट का इस्तेमाल किया जाता है।सब्जी के लिए जो मसला बनाया जाता हैं इसमें भी प्याज का इस्तेमाल किया जाता हर । 

आयिए अब जानते है प्याज के सेवन के सेहत के लिए गुणकारी फायदे। 

यौन क्षमता बढ़ाए प्याज के सेवन से

Impressive Health Benefits of Onions
Impressive Health Benefits of Onions

दोस्तो प्याज सिर्फ एक सब्जी को तरह नहीं हैं यह एक आयुर्वेदिक वनस्पति भी हैं।इसके रस का इस्तेमाल यौन क्षमता बढ़ाने के लिए किया जाता हैं।वैज्ञानिक research के अनुसार ऐसा माना जाता हैं को प्याज का रस और शहद एक साथ मिला के इसका सेवन करेंगे तो पुरुषों कि यौन क्षमता बढ़ती हैं।इसके सेवन से प्रजनन क्षमता भी बढ़ाने मदत मिलती हैं।

अगर कोई पुरुष लैंगिक कमजोरी या नपुंसकता से पीड़ित है तो यह व्यक्ति प्याज के रस का सेवन कर के अपनी बीमारी मिटा सकता हैं।

प्याज के रस से पाएं कान दर्द से मुक्ति

दोस्तो अगर कोई इंसान कान दर्द से पीड़ित हैं तो वह प्याज को गर्म कर के उसका रस निकाल लें और फिर कान के जिस भाग में दर्द उस भाग में लगा सकते हैं। इससे कान में होने वाली दर्द से मुक्ति मिलती हैं। 

प्याज के सेवन से रखे डायबिटीज नियंत्रित

दोस्तो वैज्ञानिक अभ्यास के नुसार प्याज के रस का सेवन शुगर को नियंत्रित करता हैं।एक अध्ययन के अनुसार यह पाया गया हैं कि प्याज में क्रोमियम होता हैं जो रक्त शर्करा पर विपरीत असर डालता हें जिसकी वजह से मधुमेह नियंत्रण में रहता हैं।

प्याज के रस से पाएं सिरदर्द से छुटकारा

दोस्तो हमारी ज़िन्दगी हमेशही भागदौड़ भरी रहती है।कभी नींद नहीं पूरी होती हैं या कभी खाना समय पर खा नहीं पाते है। इसकी वजह से सिर में दर्द होने लगता है। अगर हम प्याज का रस निकले और यह रस से सिर की मालिश करे तो जल्दी सिर दर्द से छुटकारा मिलने लगता हैं। 

प्याज के पेस्ट से पाए डैंड्रफ से मुक्ति।

दोस्तो अक्सर यह देखा गया हैं की ज्यादा तर महिलाएं डैंड्रफ से परेशान होती हैं।सबसे ज्यादा यह समस्या सर्दी के मौसम में ज्यादा होती हैं। इसे छुटकारा पाने के लिए प्याज के रस का फेस

दोस्तो अब जानते हैं प्याज के सेवन के दुष्परिणाम।

जानिए प्याज के फायदे और नुकसान हिंदी में
Impressive Health Benefits of Onions

जैसे कि दोस्तो प्याज या इसके रस के सेवन के बोहोत सारे फायदे हैं उसी तरह इसके सेवन के कई दुष्परिणाम भी हैं। तो जानते है इसके बारे में 

ज्यादा प्याज़ खाने से मुंह से दुर्गंध आती है

अगर हम खाने में प्याज का सेवन ज्यादा मात्रा में करले तो इसका सीधा असर हमारे मुंह पर गिरता हैं। हमारे मुंह से दुर्गंध आने लगती है। जो कि कभी किसी को पसंद नहीं आती हैं।

प्याज का अधिक मात्रा में सेवन करने से पेट में जलन मलमल या गैस जैसे तकलीफों का सामना करना पड़ता हैं। 

सबसे महत्वपूर्ण यह हैं को जो महिला गर्भवती हैं उन्होंने प्याज का सेवन कम से कम मात्रा में करना जरूरी हैं। इसका जरासा भी ज्यादा मात्रा में अगर सेवन कर लें तो महिला के सीने में तेज जलन होना शुरू हो जाता हैं । जिसकी वजह से वे बोहोत ही अमेहसुस सा फील करती हैं 

तो दोस्तो ये थी कुछ जानकारी प्याज के सेवन बारे में जिसका उपयोग आप रोज के जीवन में कर सकते हैं ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here