होठों का कालापन दूर करके होठों-को गुलाबी करने के घरेलू नुस्खे

होंठ के कालापन से छुटकारा

अक्सर लोगों को अपने होंठ काले होने की शिकायत यानिकी होठों का कालापन की समस्या रहती है। होठों की त्वचा बहुत ज्यादा संवेदनशील होती है। इसके लिए इस पर सबसे पहले किसी भी चीज का प्रभाव पड़ता है। लड़का और लड़की दोनों को अपनी होठ सुंदर और गुलाबी दिखे ऐसा लगता है। क्योंकि होठों से आपकी सुंदरता और ज्यादा खिल जाती है।

लड़कियां अपने होठों को गुलाबी करने के लिए लिपस्टिक, लिप बाम, लिप केयर, लिप ग्लो इत्यादि सौंदर्य प्रसाधनों का इस्तेमाल करके अपने होठों गुलाबी करती है। परंतु सौंदर्य प्रसाधनों का या लिपस्टिक का इस्तेमाल से भी आपके होंठ काले पड सकते हैं। क्योंकि कई सारी लिपस्टिक में ऐसे नुकसान कारक पदार्थों का समावेश होता है।

जो आपके होठों को फिलहाल के लिए तो खूबसूरत बनाने में आपकी मदद करते हैं। लेकिन यह आपके अप्पर होठों के लिए नुकसान कारक है। क्योंकि ऐसे प्रसाधनों का इस्तेमाल करके आप अपने होठों को काला कर लेते है। होंठ काले होने का कई सारे कारण होते हैं, जैसे कि चाय ज्यादा पीना और जो लोग सिगरेट पीते हैं और ज्यादा कर लड़कियां लिपस्टिक का इस्तेमाल करती है। उसकी वजह से भी आपके होंठ काले होने लगते हैं।

खूबसूरत और गुलाबी होंठ पाने के लिए कई सारे ऐसे घरेलू नुस्खे है। जिसके इस्तेमाल से आप आपके होंठ सुंदर और गुलाबी बना सकते है। इस लेख के माध्यम से हम आपको बताएंगे कि कैसे आप अपने होठों का ध्यान रख सकते हो कभी-कभी मौसम के बदलने के कारण भी आपके होंठ सुख जाते हैं, या फट जाते हैं। जैसे कि सर्दियों में ऐसी समस्याएं बहुत ज्यादा प्रमाण में होती है। आपके होंठ फट जाते हैं और काले पड़ने लगते हैं।

इसके लिए लोग अपने होठों पर लिप बाम या ब्यूटी क्रीम लगाते हैं। लेकिन प्राकृतिक रूप में अपने होठों को गुलाबी रखने के लिए आप घरेलू नुस्खे आजमा सकते है। इससे आपके होठों पर कोई नुकसान नहीं होगा और आपके होंठ सुंदर और गुलाबी दिखेंगे।

होठों का कालापन होने के कारण क्या है ?

होंठ काले होने के कारण
होठों का कालापन होने के कारण

चाय कॉफी के कारण :

चाय या कॉफी का अधिक मात्रा में सेवन करना भी आपके होठों को काला बना देता है। क्योंकि चाय और कॉपी मौजूद धोकादायक चीजें आपकी होठों की खूबसूरती छीन लेता है। और आपके होंठ काले कर देता है। इसके लिए ज्यादा मात्रा में चाय या कॉफी पीना सेहत के लिए भी अच्छा नहीं है। और आपके होठों के लिए भी।

धूम्रपान करने के कारण :

धूम्रपान तंबाकू और गुटखा अधिक मात्रा में सेवन करने के कारण आपके होंठ काले पड़ने लगते हैं। और आपकी होठों की नमी चली जाती है आपके होठों की सुंदरता चली जाती है। धूम्रपान की वजह से आपके होंठ काले दिखने लगते हैं।

मौसम के कारण :

मौसम या वातावरण में बदलाव के कारण भी आपके होंठ काले पड़ने लगते हैं। क्योंकि सर्दियों में आपके होंठ सूख जाते हैं और रूखे होकर काले होने लगते हैं। कभी-कभी ज्यादा धूप के संपर्क में आने के कारण भी आपके होंठ काले हो सकते हैं।

सौंदर्य प्रसाधन / ब्यूटी क्रीम : 

लोग अपने होठों को  गुलाबी करने के चक्कर में होठों के लिए कई सारे सौंदर्य प्रसाधनों का इस्तेमाल करते हैं। जो कि आपके होठों के लिए हानिकारक हो सकता है। हर सौंदर्य प्रसाधन या कोई भी कॉस्मेटिक्स आपके त्वचा को सूट करें यह जरूरी नहीं। इसके साइड इफेक्ट यानी कि नुकसान भी हो सकता है और जिससे आपके होंठ काले होने लगते हैं।

होंठो को गुलाबी करने के घरेलू नुस्खे :

होंठो को गुलाबी करने के घरेलू नुस्खे
होंठो को गुलाबी करने के घरेलू नुस्खे

इस लेख के माध्यम से हम आपको बताएंगे कि ऐसे क्या घरेलू नुस्खे है, जो आपके होठों की सुंदरता वापस लाने में आपकी मदद करेंगे। और उन को गुलाबी बनाने में आपकी मदद करेंगे। आपके होठों किसी भी कारणों की वजह से अगर काले पड़ गए हैं तो यह घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल करके आप अपने होठों को गुलाबी बना सकते हो।

मलाई का इस्तेमाल करके करें अपने होठों को गुलाबी :

मलाई से होठ गुलाबी
मलाई से होठ गुलाबी

एक चम्मच मलाई में थोड़ी सी हल्दी डालकर इसको अच्छे से मिक्स करके आप अपने होठों लगा लीजिए। और 15 मिनट बाद  इसे कॉटन के कपड़े से साफ कर लीजिए। यह आप दिन में दो-तीन बार कर सकते हैं या रात को सोते समय भी आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

चुकंदर यानी कि बीट का इस्तेमाल करके करें अपने होठों को गुलाबी :

बीट से होठों का कालापन दूर करे
बीट से होठों का कालापन दूर करे

चुकंदर का कलर प्राकृतिक रूप से लाल होता है। इसका इस्तेमाल करने से आपके होंठ धीरे-धीरे गुलाबी होने लगते हैं। इसके लिए आपको चुकंदर का रस लेकर उसमें थोड़ा सा शहद मिलाकर आप को अपने होठों पर रात को सोते समय रोज लगा लेना है। कुछ ही दिनों में आप अपने होठों पर इसका प्रभाव देख पाएंगे। आपके होंठ गुलाबी और मुलायम हो जाएंगे।

घी का इस्तेमाल करके करें अपने होठों को गुलाबी :

घी से होठों का कालापन दूर करे
घी से होठों का कालापन दूर करे

गाय के घी का इस्तेमाल करके आपके होंठ गुलाबी और मुलायम हो जाएंगे इसके लिए आपको रोज रात को सोने से पहले घी को अपने होठों पर लगा लेना है 1 मनीट तक उसे मसाज करनी है। और उसे ऐसे ही रहने देना है यह प्रयोग आप हर रोज कर सकते है।

स्ट्रॉबेरी के इस्तेमाल से करें अपने होठों को गुलाबी :

स्ट्रॉबेरी से होठों का कालापन दूर करे
स्ट्रॉबेरी से होठों का कालापन दूर करे

स्ट्रॉबेरी का पेस्ट बनाकर उसमें ग्लिसरीन और नारियल का तेल मिलाकर इस मिश्रण को अच्छे से मिक्स करके इसे आप फ्रिज में रख सकते है। इसे आप रोज रात को सोते समय अपने होठों पर लगाकर अपने होठों को गुलाबी और मुलायम बना सकते हो ।

शहद का इस्तेमाल करके करें अपने होठों को गुलाबी और मुलायम :

शहद से होठ गुलाबी
शहद से होठ गुलाबी

शहद को रोज रात को सोते समय लगाने से आपके होंठ गुलाबी हो जाएंगे। और रूखे सूखे नहीं रहेंगे। क्योंकि शहद आपके होठों को मॉइश्चराइज रखेगा और उन्हें सूखने नहीं देंगा। शहद के इस्तेमाल से आपके होंठ गुलाबी और मुलायम हो जाएंगे। यह आप रोज इस्तेमाल कर सकते हैं।

जैतून का तेल यानी कि ऑलिव ऑयल के इस्तेमाल से करें अपने होठ गुलाबी :

जैतून का तेल से होठ गुलाबी
जैतून का तेल से होठ गुलाबी

ऑलिव ऑयल के एक-दो बूंद अपने हाथों में लेकर रात को सोते समय इसे अपने होठों पर हल्के हाथों से मसाज करके, रात भर के लिए लगा रहने दे। इसके इस्तेमाल से आपके होंठ जल्द से जल्द मुलायम और गुलाबी हो जाएंगे।

बादाम का तेल का इस्तेमाल करके करें होठों को गुलाबी :

बादाम का तेल से होठ गुलाबी
बादाम का तेल से होठ गुलाबी

बदाम का तेल रोज रात को सोते समय होठों पर लगाने से आपके होंठ गुलाबी और मुलायम हो जाएंगे और प्राकृतिक रूप से आपके होंठ सुंदर दिखने लगेंगे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *