5 मिनट में हाइट कैसे बढ़ाए ? लंबाई बढ़ाने का घरेलू उपाय

0
हाइट बढ़ाना
हाइट बढ़ाना

नमस्ते दोस्तों अगर आपको सिर्फ 5 मिनट में हाइट बढ़ानी है; तो आप मेरा यह तरीका इस्तेमाल कीजिए इससे वपकि हाइट सच मे बढ़ जाएगी।

पहले हाई हील्स के जूते सैंडल पहन लीजिए उससे आपकी हाइट 5 मिनट में बढ़ जाएगी। हा हा हा हा यह तो हो गए मजाक की बात।

दोस्तो सच मे काम हाइट होने के कारण लोगो के बीच खुद के लिए एक मानसिक रोग बन जाता है। क्यों कि आजकल के दौर में लोग दूसरों की कमियों पर ज्यादा हस्ते है। मजाक उड़ाते है। इन्ही कारणों से लोग मानसि रोगी बनते है; और बोहोत से लोगो के तो सपने अधूरे रह जाते है, जैसे किसीको पुलिस में भर्ती होना रहता है। कोई अपने देश की सेवा करना चाहता है। लेकिन हाइट के कारण उनको उनके सपने पूरे करने में दिक्कत आती है।

तो आज उन्ही सपनो को पूरा करे। चलो तो अब मैं आपको सच में जल्द से जल्द हाइट कैसे बढ़ाए इसका सही तरीका बताने जा रहा हूं।

हाइट न बढ़ने के कारण क्या है ?

हाइट न बढ़ने के कारण
हाइट न बढ़ने के कारण

दोस्तो हाइट बढ़ाने से पहले हम जान लेंगे की किन कारणों से हाइट नहीं बढ़ती है।

  1. दोस्तों हाइट ना बढ़ने का पहला और अहम कारण हो सकता है हमारा वंश। जैसे कि अगर हमारे मां-बाप की हाइट अगर कम है तो हमारी हाइट भी कम ही होगी क्योंकि अपने बॉडी में हमारे वंशज के जींस होते जींस पर हमारी हाइट निर्धारित होती है।
  2. दूसरा एक कारण हमारे जीने का तरीका, जैसे कि खाने पीने का टाइम टेबल का ना होना और ना ही सोने का और जागने का टाइम गलत होना। इन चीजों के वजह से हमारे ह्यूमन ग्रोथ हार्मोन पर दुष्परिणामों करके उनकी ग्रोथ होना बंद हो जाता है। उसी कारण हमारे हाइट का बढ़ना रुक जाता है।
  3. तीसरा कारण है कि जिम में भारी वेट के साथ में वर्कआउट करना। यह भी एक कारण है हाइट न बढ़ने का।
  4. पोषक आहार की कमी यह तो सबसे बड़ा कारण है। आजकल के भागदौड़ के जिंदगी में आपके कहिपर भी कुछ भी कहा लेते हो जिसके कारण आपके शरीर को पोषक आहार नही मिलता। जैसे प्रोटीन, विटामिन, कैल्शियम इत्यादि।
  5. खेलकूद, शारीरिक व्यायाम, एक्सरसाइज की कमी के कारण भी बॉडी के ह्यूमन ग्रोथ हार्मोन्स बढ़ते नही है।

अब जानते है;

कैसे जल्द से जल्द हाइट बढ़ाये ?

जल्द से जल्द हाइट बढ़ाये
जल्द से जल्द हाइट बढ़ाये

1. रनिंग

रनिंग से हाइट बढ़ती है
रनिंग से हाइट बढ़ती है

रनिंग ऐसा वर्कआउट है जो शरीर के हर पुर्जे को बढ़ाने के लिए मददगार साबित होता है। जैसे कि भागने से आपके शरीर के मसल्स में तनाव आकर वो लचीले हो जाते है।

जिसके कारण स्नायु के मसपेशियो का आकार बढ़ने लगता है। और इसीकारण हड्डियो में भी बढोत्तरी होती हैं, और ह्मारिहैत बढ़ना शुरू हो जाता है। रोजाना चार से पांच किलोमीटर रउंनिंग करने से बेहतर रिजल्ट आएगा।

2. जंपिंग :

जंपिंग से हाइट बढ़ती है
जंपिंग से हाइट बढ़ती है

जंपिंग से हमारी बॉडी के स्नायु और हड्डी मजबूत तो होतेही होते है। लेकिन हाइट भी बढ़ती है जैसे कि जब हम जम्प करते है, तो हम शरीर को उपर की ओर खीचते है उसी खिछावट के कारण हमारी बॉडी के ग्रोथ हार्मोन्स बढ़ने लगते है। अब जम्प के काफी सारे प्रकार है; जैसे कि हाई जम्प, शॉर्ट जम्प, लॉंग जम्प इत्यादि।

अगर आप कोई गेम खेलते हो तो आपके ऊपर के दो वर्कआउट उसमे ही हो जायेगे जैसे रनिंग और जंपिंग। तो आपको पॉसिबल हो सके तो कोई स्पोर्ट्स खेलना शुरू कर दे। जैसे बास्केटबॉल, वॉलीबॉल, फुटबॉल इमसें ज्यादातर जल्द ही हाइट बढ़ती है।

3. लटकना और पुलप्स

लटकना और पुलप्स से बढाए कद को
लटकना और पुलप्स से बढाए कद को

दोस्तो यह बहोत ही आसान वर्कआउट है। आप अगर रोजाना यक वर्कआउट करोगे तो आपकी हाइट बढ़ने से आपको कोई रोक नही सकता। लटकने से हमारे बॉडी के हाथों की हड्डियों में और पैरो की हड्डियों में और पीठ की रीड़ की हड्डी में खिंचाव होता है। जिससे जल्द ही आपकी हाइट की ग्रोथ होना शुरू हो जाता है।

आप ज्यादा से ज्यादा समय तक लटकने का प्रयास करे या तो पुलप्स निकालना बोहोत ही असरदार साबित होगा। आपको को एक बार हाथो के सहारे लटकना है और एक बार पैरो के सहारे उल्टा लटकना है। इससे आपकी बॉडी में दोनों तरफ से खिचवत होकर हाइट बढ़ना शुरू हो जयेगा।

4. स्वीमिंग :

स्वीमिंग से लम्बाई बढ़ेगी
स्वीमिंग से लम्बाई बढ़ेगी

दोस्तो स्विमिंग से भी हमारी बॉडी की हाइट बढ़ती जाने कैसे? जैसे कि जब हम पानी मे स्विमिंग करने के लिए जम्प करते है, तो वो भी एक कारण है और दूसरा जब हम स्विमिंग करते है तब हम हमारी बॉडी को आगे की ओर खीचते है। और स्विमिंग में बॉडी के अंदर की पुर्जे में खिचवत होती है उसी कारण हमारी हाइट भी बढ़ती है सेहद भी तंदुरुस्त रहती है।

रोजाना एक घंटा स्वीमिंग करोगे तो एक महीने के अंदर अंदर आपकी हाइट 2 से 3 इंच बढ़ जाएगी।

ऊंचाई को बढ़ाने के लिए योग का इस्तमाल :

ऊंचाई को बढ़ाने के लिए योग
ऊंचाई को बढ़ाने के लिए योग

अब में दो तीन योग के प्रकार बता देता हूं जो कि हाइट बढाने के लिए आसान है, कोई भी इंसान उसे आसानी से कर सकता है।

1. ताड़ासन :

ताड़ासन से ऊंचाई बढाए
ताड़ासन से ऊंचाई बढाए

ताड़ासन के पेड़ के बारे में बहुत से लोगो ने सुना होगा और बोहोतो ने तो देखा भी होगा। ताड का पेड़ बाकी पेड़ो की बराबरी से बोहोत ही ऊँचा होता है। इसीकारण इस योग प्रकार का नाम ताड़ासन है। जाने कैसे करे? दोस्तो इसमे आपको स्ट्रेट खड़े हो जाना है; और अपने हाथो के उंगलियों को एकदूसरे में फसकर उसे ऊपर उठा ले।

जैसे हमने तस्वीर में दिखाया है, फिर दोनों हाथों को ऊपर की ओर खीचना है। फिर थोड़ी देर बाद आपको को आपके पैरों के तलवे के टो पर खड़े होते हुए और बॉडी को ऊपर खीचते हुए आगे 50 से 100 मीटर तक चलना है। ऐसा आपको तीन से चार बार पंधरा मिनट तक करना है। बहुत ही फायदेमंद साबित होगा।

2. पश्चिमोत्तानासन

पश्चिमोत्तानासन से लम्बाई बढ़ाना
पश्चिमोत्तानासन से लम्बाई बढ़ाना

पहलो तो आप इस योग की तस्वीर देख ले। क्यों को काफी लोग नाम से ही डर जाते है। तस्वीर देखने से आपका डर निकल जायेगा। अब आते है कि कैसे करे? तो दोस्तो पहले तो आपको जमीन पर पेट के बल सो जाना है, फिर शरीर को कमर की ओर से मोड़कर हाथो के सहारे ऊपर उठना है। दोनों हाथों को स्ट्रैट रखे और पीठ की रीड़ की हड्डी अंदर की ओर से मूडी हो।

इससे होता यह है कि हम लोगो के बेठने के तरीके की वजह से पीठ की रीड़ बेंड हो जाती है। जिसके कारण हमारी हाइट 2 से 3 इनवः कम हो जाती है। तो पश्चिमोत्तानासन से उस रीड़ की हड्डी को उलट दिशा में मोड़कर सीधा किया जाता है। और हमारी हाइट बढ़ने में मदद हो जाती है। यह आसन चार से पांच बार करना है। केवल पांच पांच मिनट के लिए।

3. सूर्यनमस्कार

सूर्यनमस्कार से कद की लम्बाई बढाए
सूर्यनमस्कार से कद की लम्बाई बढाए

सूर्यनमस्कार यह सारे योगों का गुरु है; जाने कैसे? क्यों कि सूर्यनमस्कार करते वक्त हमारे शरीर के हर पुर्जे में जान आ जाती है। मसल्स में उर हड्डियो में खिचावट निर्माण होती है। जैसे कि सूर्यनमस्कार के पहले दूसरे स्टेप में हम हाथ जोड़कर ऊपर लेते हुए पीछे झुक जाते है। ऐसा करने से शरीर ऊपर की ओर खींच चला जाता है। फिर पीछे रीड़ की हड्डी सिद्धकरने में मदद होती है फिर नीचे झुकने से रीड़ की हड्डी में लचीलापन आ जाता है। फिर छटवे और सातवें स्टेप में हम पछिमोतानासन की पोजीशन में रहते है इसके फायदे तो मैने कपको ऊपर बता ही दिए है। और फिर लास्ट स्टेप में आप ताड़ासन करके रिलैक्स हो जाते हो।

दोस्तो मेरी सलाह मानो तो रोजाना 108 सूर्यनमस्कार करने से आपकी हाइट ही नही बल्कि सारि बॉडी तंदुरुस्त हो जाएगी।
अबतक तो सारी वर्कआउट की बाते हो गयी। अब आते है कि खाये क्या जिससे हाइट बढ़ेगी?

हाइट बढ़ाने के लिए क्या खाएं ?

हाइट बढ़ाने के लिए क्या खाएं
हाइट बढ़ाने के लिए क्या खाएं

1. गाय का दूध पिने से लम्बाई बढती है :

दूध में विटामिन्स होने के कारण हड्डिया बढ़ती है।

2. फलो का सेवन करने से हाइट बढ़ने में मदत मिलती है :

इसमे से आपको प्रोटीन और विटामिन्स और एनर्जी मिलती है।

3. प्रोटीन, विटामिन, कैल्शियम पाउडर जैसे होर्लिक्स, कॉम्प्लान, बोर्नविटा पीना सेहतमंद :

ऊपर दिए गए पाउडर आप अगर दूध में लेकर पियोगे तो हाइट बढ़ने में मदद होगी। लेकिन सिर्फ खाने- पीने से ज्यादा असर नही होगा यह सिर्फ आपकी अंदर से ग्रोथ करता है, तो बाहर से ग्रोथ करने के लिए आपको शारीरिक व्यायाम आवश्यक है।

4. नागौरी पाउडर पिने से उंचाई बढ़ने में सहायता मिलती है :

यह एक आयुर्वेदिक पाउडर है। इसे भी आप दूध में लेकर पी सकते है।

5. अंडे खाने से हाइट बढती है :

रोजाना 2 अंडे खाने से बढ़ेगी हाइट।

loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here