एक महीने में सिक्स पैक बनाने का आसान तरीका

0
सिक्स पैक बनाने का आसान तरीका
सिक्स पैक बनाने का आसान तरीका

आजकल के युवा वो को सिक्स पैक रखना या बनाना मानो अपने जीवन का एक जरूरी हिस्सा है। हर कोई चाहता है, मेरे अच्छे खासे सिक्स पैक एब्स बने और वो भी जल्द से जल्द। तो आइए जानते है एक महीने में सिक्स पैक बनाने का आसान तरीका क्या है ?

दुनिया में बढ़ती हुई तेज गति वाली ज़िन्दगी में लोगो को अक्सर टाइम नही मिल पाता अपने शरीर की और ध्यान देंने के लिए। बहोत से युवा वर्ग और प्रौढ़ व्यक्ति चाहते है, कि ब्रूसली की तरह बॉडी या सिक्स पैक बनाये।

ब्रूसली को तो आप जानते ही होंगे, फिर भी मैं जिक्र कर देता हूं ब्रूसली यह बोहोत ही महान शाओलिन कुंफ़ू मास्टर थे जिनकी जिंदगी की कड़ी मेहनत के बारे में आप पढोगे तो दंग रह जाओगे। खैर छोड़ो वो उनके ज़िन्दगी का पेशा था । हमारा पेशा अलग है। मैं आपको आसान तरीके बता देता हूं, की घर पर ही कैसे सिक्स पैक एब्स बनाये?

आम इंसान के सिक्स पैक क्यों नहीं बनते है ?

सिक्स पैक क्यों नहीं बनते है
सिक्स पैक क्यों नहीं बनते है

एक सामान्य व्यक्ति के जीवन मे आनी वाली रुकावट पर हम थोड़ा गौर करेंगे कि क्यों वह व्यक्ति सिक्स पैक एब्स या बॉडी नही बना पाता।

  •  जैसे कि आज के युवा और बैचलर व्यक्ति अपने भारी बिजी दिनचर्या के वजह से वो टाइम नही निकाल पाते।
  • आज के जगत में युवा वर्ग का बढ़ता हुआ एजुकेशन ओर पढ़ाई को मध्य नजर रखते हुए वह युवा उस पढ़ाई को करते करते ही थक जाते है।
  • दूसरी बड़ी चीज बहोत से लोगो के मन मे यह बात जड़ बनकर बैठी है कि सिक्स पैक एब्स और बॉडी बनाने को ढेर सारा पैसा लगता है, जैसे कि जिम की फीस, ट्रेनर की फीस बहोत सारा प्रोटीन से भरा हुआ आहार के लिए लगने वाले पैसे इत्यादि
  • कई तो ऐसे भी है, कि उनके पेट के मोटापे के वजह से वो उम्मीद खो चुके है। बोहोत से लोग बढ़ा हुआ वजन या मोटापा की वजह से शांत हो जाते है।
  • बाकी लोग तो की जाने वाली कसरत से डर जाते है। दोस्तो भारी कसरत वह बॉडी बिल्डिंग वाले लोग करते है जिनको बॉडी बिल्डिंग में अपना पेशा बनाना रहता है।
  • काफी लोगो को तो आलस ने घेर लिया है।

सिक्स पैक एब्स क्यों बनाते है लोग ?

सिक्स पैक एब्स क्यों बनाते है
सिक्स पैक एब्स क्यों बनाते है

साइंस के हिसाब से देखा जाए तो ! :

हमारे शरीर का महत्वपूर्ण हिस्सा है पेट, तो भाइयो आवो जानते है क्या फायदा है सिक्स पैक एब्स का। सिक्स पैक एब्स हमारे पेट की आंते मजबूत करता है। (आंते मतलब पेट का इंटेस्टाइन) पेट की चर्बी को कंट्रोल में रखता है।

पाचन क्रिया को सक्रिय करता है। हमारे पेट मे दूषित गैसेस को यह उत्पन्न नही होने देता, पेट के मसल्स मजबूत करता है। इत्यादि

स्टाइल और पर्सनालिटी का एक हिस्सा :

आज के दौर में सिक्स पैक एब्स इंसान के शरीर का एक भाग है, लोगो की ऐसी परिभाषा है कि जिसके सिक्स पैक एब्स वह बंधा या बंधी फिट है। ऐसे लोग दूसरों को जल्दी ही पसंद आते।

आजके कलयुग में दोस्तो जिसकी पर्सनालिटी अच्छी हो उसे कही पर भी कोई परेशानी उठानी नही पड़ती क्यों कि लोग 10% नॉलेज देखते है। और 90% उसकी पर्सनालिटी। सबको लगता है कि मेरी भी बॉडी बने सिक्स एब्स बने।

लडकियों को पसंद है इसलिए –

है मेरे युवा दोस्तो सर्वे के अनुसार देखा गया है, कि आज जिनके सिक्स पैक एब्स है वह लड़के लड़कियों को अक्सर पसंद आते है।
तो आवो देर किस बात की जल्द से जल्द सिक्स पैक एब्स बनाकर एक अच्छी लड़की पटाकर ज़िन्दगी सेट कर ले।

एक महीने में सिक्स पैक कैसे बनाये ?

एक महीने में सिक्स पैक
एक महीने में सिक्स पैक

क्या आपको सिर्फ एक ही महीने में अपने पेट को सिक्स पैक का रूप देना है ? तो यह उपाय आप आजमा सकते हो , इअसे आपके सिक्स पैक बनेंगे की नहीं यह आपके शरीर की बनावट पर निर्भर करता है | लेकिन फिर भी आप इस एक्सरसाइज से ६ महीनो के अन्दर एब्स बना सकते हो |

बिना जिम जाए कैसे बनते है सिक्स पैक एब्स औऱ कैसे बनाये 1 महिने के अंदर,

रनिंग करने से बढ़ेंगे 30 दिनों में सिक्स पैक एब्स :

रनिंग करने से बढ़ेंगे 30 दिनों में सिक्स पैक एब्स
रनिंग करने से बढ़ेंगे 30 दिनों में सिक्स पैक एब्स

जो लोग रोजाना रनिंग करते है, उनका पेट हमेशा पतला रहता है मानो रनिंग से किसी भी प्रकार की चर्बी और मोटापा नही बढ़ता।

रनिंग से कैसे बनाये सिक्स पैक एब्स?

दोस्तो जब हम भागते है तो एक एरिया तय कर ले कि हमे यहां तक भागना है, फिर आप स्प्रिंट मारना शुरू करे जैसे कि भागते समय पेट की और झुककर भागना और तेज रफ्तार से भागना जिससे अपने पेट की मासपेशियो पर तनाव निर्माण होता है। और मसल्स अपने आप आकर लेना शुरू कर देते है।

स्विमिंग (तैरना) करे सिर्फ 1 घंटा और पाए सिक्स पैक एब्स :

स्विमिंग से पाए सिक्स पैक एब्स
स्विमिंग से पाए सिक्स पैक एब्स

आप आसानी से जहा कहिपर बार तैर सकते है वहां यह एक्सरसाइज करें। पहले तो आप अपना स्विमिंग का स्टैमिना बढ़ा ले, और ज्यादातर अंडर वाटर (पानी की सतह के नीचे) ही स्विमिंग करे जिससे आप अपने सास पर काबू पा सकते है, इससे होता यह है कि पेट पूरी तरह हवा से भरकर पानी के अन्दर खाली होता है, जिससे पेट के अंदर से आंते खीचने लगती है, और जब आप बाहर आते है तो भारी मात्रा में सांस लेते है, तो उससे पेट अंदर से फूलता इस कारण मासपेशियो को अंदर से व्यायाम होता है और आपके सिक्स पैक एब्स बनाना शुरु हो जाता है |
आप स्विमिंग के बारे में ज्यादा जानकारी रखते हो तो रोजाना 15 मिनट बटरफ्लाई स्विमिंग करे।

साइकिलिंग करके बनाये एक महीने में सिक्स पैक :

साइकिलिंग से बनाए एक महीने में सिक्स पैक
साइकिलिंग से बनाए एक महीने में सिक्स पैक

साइकिलिंग करे सिर्फ 10 15 किलोमीटर रोजाना। सिक्स पैक एब्स बनना ही बनना तय है।
बस थोड़ा आगे की और झुककर के चलाये, उससे पेट पर तनाव आता है और साइकिलिंग करते वक्त हमारे पाव पेडल मारते वक्त ऊपर नीचे होते है।

साइकिलिंग करने से हमारा पेट का हिस्सा दो भागों में बट जाता है। और पैरों के ऊपर नीचे होने के वजहसे दोनों हिस्से ऊपर नीचे होते है। उससे सिक्स पैक एब्स अपना आकार लेना शुरू कर देते है।

सीट यप और क्रंचेस रोजाना करे सिर्फ 15 मिनट और पाए एब्स : (एक्सरसाइज )

सीट यप और क्रंचेस से एक महीने में सिक्स पैक
सीट यप और क्रंचेस से एक महीने में सिक्स पैक

यह एक्सरसाइज आप कहिपर भी कर सकते हो जैसे कि घर बैठे, आफिस या कहिपर भी जहा आप को खुद को पिट के बल सोने इतनी जगह मिल जाये । बस आपको ये करना है कि पिट के बल सो जाना है और पैरों को घुटनो में से मोड़ कर पाव जमीन पर रखने है।

दोनों हात सिर के नीचे और बिना सपोर्ट के उठना है, सिर्फ आधा उठकर के फिर से सोने वाली पोज़िशन में और फिर से ऊपर। यह क्रिया आप गिनकर भी कर सकते है ,और टाइम लगाकर भी। मेरी सलाह है, टाइम लगा कर करे जैसे कि 20 सेकंड आप ये करे फिर 10 सेकंड ब्रेक ले रेस्ट करे और फिर 20 सेकंड करे ऐसे आपको पांच बार करना है। रोजाना और अपने क्षमता के हिसाब से बढ़ाते हुए जाना है।

क्रॉस लेग क्रंचेस करके एक महीने में सिक्स पैक बनाए : (एक्सरसाइज )

क्रॉस लेग क्रंचेस से एक महीने में सिक्स पैक
क्रॉस लेग क्रंचेस से एक महीने में सिक्स पैक

यह एक्सरसाइज आपको ऊपर बताये गए उपदेश के अनुसार करना है। बस इसमे आपको बॉडी को सीधा रखना है और जब आप सर् के बल उठोगे तो आपका एक बार दाया पैर ऊपर उठना है और मुह के ओर लाना है और अपना मुंह उस पाव की ओर करना है। फिर दूसरा पाव उठाकर सेम तरीके से करना है।
ऐसा करने से आपके सिक्स पैक एब्स को चारों दिशा से शेप मिलेगा और वह उस प्रकार अपना आकार बनाएंगे।

टिप्पणी:-

  • हर आदमी का शरीर अलग अलग होता है। तो ऐसा नही है कि केवल सिक्स पैक एब्स ही बने
    क्यो की किसीके 4 पैक बनते है तो किसीके 6 या किसीके 8। तो ज्यादा सोचे नही इसके बारे में आप अपनी एक्सरसाइज करते रहे।
  • दोस्तो बताई गई सूचना के अनुसार अगर आप एक्सरसाइज करते हो तो आपके सिक्स पैक एब्स बढ़ने से कोई नही रोक पायेगा।
  • लेकिन ऊपर दी गयी एक्सरसाइज को करते वक्त कुछ तकलीफ हो तो कपङे डॉक्टर से उसका उपदेश ले।
  • और एक ही दिन में ज्यादा एक्सरसाइज करने का प्रयास ना करे, धीरे धीरे करे तो अपने आप एब्स बनना शुरू हो जायँगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here