दिल की सुरक्षा कैसे करे ? हार्ट स्वस्थ रखने का आसान तरीका

दिल की सुरक्षा

नमस्ते दोस्तो आज का हमारा टॉपिक है; दिल। याने दिल की सुरक्षा कैसे करे ? दोस्तो आज के इस भागदौड़ भरी जिंदगी में रोजाना सुनते ही होंगे कि नोजवान युवक की दिल का दौरा पड़ने से हुई मौत। बुजुर्ग वर्ग हो या नोजवान, या फिर छोटे बच्चे ही क्यों न हो।

दिल का दौरा होने से ज्यादातर मौत आज कल हो रही है। हमारे भागदौड़ भरी जिंदगी की वजह से, आज के इंसानो ने काम को अपना जिंदगी का एहम हिस्सा बन लिया है।

वह अपने सेहत का ध्यान रखना छोड़ देता है। काम के वजह से सब लोग अच्छी जिंदगी पाने के लिए तनाव, प्रेशर से काम कर रहे है। चलते दिनों बढ़ने वाली महंगाई के कारण सब लोग अच्छा खासा पैसा कमाकर आराम की जिंदगी जीना चाहते है। मगर आराम करने से पहले लोग पैसे के पीछे भाग भाग कर अपनी मौत को न्योता दे रहे है। इस बात पर जरा गौर करे दिनबदिन हमारी लाइफ स्टाइल चेंज हो रही है। जिसकी सजा हमारे शरीर को भुगतनी पड़ रही है। जैसे कि पोषक आहार की कमी, राह चलते ठेलो से खानपान करना, गंदी आदतें जैसे कि शराब पीना सिगारेट पीना, एक्सरसाइज, योग न करना, हमेशा दिमाग को तनाव में रखकर हर वक्त काम मे जूटे रहना। इन सभी आदतों के वजह से हमारी सेहत बोहोत खराब हो रही है, और उसका परिणाम सबसे पहले हमारे दिल पर हो रहा है। दोस्तो दिल हमारे शरीर का महत्वपूर्ण भाग है; जिसके कारण हम आज काम कर सकते है, जी सकते है।

दिल एक ऐसा अवयव है जो दिन के पूरे 24 घण्टो तक काम करते रहता है। और हम लोग उसी दिल से खिलवाड़ कर रहे है।

आइये जानते है,

दिल का दौरा याने क्या ?

दिल का दौरा याने क्या
दिल का दौरा याने क्या

दिल का दौरा याने दिल की बीमारी जो एक पल का भी मौका नही देती बचने के लिए। इसमे पहले तो हम जान ले कि दिल चलता कैसे है। दोस्तो दिल हमारे सांस पर चलता है और शरीर के भीतर होने वाले खून के सर्कुलेशन से चलता है।

हमारी शरीर की हर धमनी दिल तक खून पोहचाती है। और दिल वही सारा खून शरीर के अंदर सभी अंगों में सर्कुलेट करता है। और इसी दौरान अगर दिल की खून सर्कुलेट करने वाली धमनी में कुछ खराब कोलेस्ट्रॉल अगर फस जाए तो धमनिया खून सर्कुलेट करना बंद कर देती है। और दिल अपना काम करना धीरे धीरे बन्द करता है। और ज्यादा तनाव और थकान के कारण दिल को ज्यादा खून की जरूरत के वक्त खून न मिले तो दिल बन्द हो जाता है। और खून सर्कुलेट करना बंद कर देता है।

जिसके कारण हमारे चेस्ट में बाये साइड में पैन होने लगता है। और हम लोग सांस नही ले पाते। और उसी वजह से हमारी मौत हो जाती है। और आजकल यह बीमारी ज्यादातर नोजवान लोगो मे बढ़ रही है। जो बहुत जल्दी थक जाते है, हरवक्त तनाव में रहते है।

दिल का दौरा आने के कारण :

दिल का दौरा आने के कारण
दिल का दौरा आने के कारण

1. ज्यादा वजन बढ़ने से से हो सकता है, दिल का दौरा क्योकि हमारी शरीर मे अतिरिक्त चर्बी के कारण धमनिया ब्लॉक हो जाती है। और उनके भीतर खराब कोलेस्ट्रॉल फंस जाता है। जिसके वजह से ब्लड सर्कुलेट नही होता।
2. रोजाना तौर पर एक्सरसाइज या योग साधना ना करने से भी हो सकता है, दिल का दौरा।
3. रोजमरहा की लाइफस्टाइल किसी चीज़ का कोई सही तरीका ना हो जैसे खाने का टाइम, सोने का टाइम; देर रात तक जागना, फ़ास्ट फ़ूड खाना, रोजाना शराब का सेवन, सिगरेट पीना।
4. ज्यादा तनाव में रहना। हर चीज में गुस्सा करना, पैनिक होना इसी कारण भी दिल का दौरा होता है।
5. देर रात तक सोशल मीडिया पर रहना, पूरी नींद न होने से भी आ सकता है दिल का दौरा।
6. पोषक आहार जो आजकल बहुत ही कम प्रमाण में खाया जाता है; खराब तेल का खाने में इस्तेमाल करना। हमेशा ताली हुई चीज़े खाना।
7. शरीर को आराम की कमी बिना रेस्ट किये लगातार काम करते रहना। यह भी एक अहम कारण है दिल का दौरा आने का।

दिल की सुरक्षा कैसे करे ?

दिल की सुरक्षा कैसे करे
दिल की सुरक्षा कैसे करे

1. सदा हस्ते रहो, खुश रहो :

इसके कारण आपकी शरीर में पॉजिटिव ऊर्जा उत्पन्न होती है। और दिल तरोताजा रहता है।

2. मोटापा दूर करे :

मोटापे की वजह से हमारे शरीर के अंग और दिल हमेशा तनाव में रहता है। उसी कारण हम थक जाते है। तो डाइट करके पहले तो मोटापा दूर करे।

3. रोजाना योग करे, या तो एक्सरसाइज करें :

रात को जल्द से जल्द सोना और सुबह जल्दी उठकर योग प्राणायाम करना इससे शरीर के भीतर के अंगों में ऊर्जा उतपन्न होकर वह उनका काम बड़े ही आराम से और अच्छे से करते है।

4. शराब पीना बंद करे :

शराब पीने के कारण शरीर के खून में खराब पदार्थ मिल जाते है, जिनके कारण हमारी धमनियों में कचरा फंस जता है। और दिल पर उसका असर होता है। तो जल्द से जल्द यह गंधी आदते छोड़ दे।

5. हमेशा तनाव मुक्त रहे :

दोस्तो तनाव के कारण हमारे शरीर का ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है। जिसके कारण हमें दिल का दौरा आ सकता है। धमनियों में अतिरिक्त खून का संचार होता है। और दिल पर इसका असर होकर ब्लड सर्कुलेट करने में रुकावट आती है।

6. बाहर का खाना छोड़ दे :

आजकल के दौर में समय की कमी के कारण लोग ज्यादातर बाहर ही खाना, खाना पसंद करते है। जिसमे खराब तेल का इस्तेमाल होता है। और हमारे शरीर मे खराब कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाता है। इसी वजह से धमनियों में रुकावट पैदा होकर ब्लड सर्कुलेट होना बंद हो जाता है।

7. रोजाना स्विमिंग करने से भगाए दिल का दौरा :

जी हाँ दोस्तो, स्विमिंग करने से हमारी धमनिया साफ और स्वच्छ रहती है । जिसके कारण हमारा दिल तरोताजा रहता है। स्विमिंग के कारण हमारा ब्लड सर्कुलेशन सही से होता है। और ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल रखते है। इसी वजह से रोजना स्विमिंग करे।

8. पोषक आहार का सेवन बढ़ाये :

प्रयास करे कि हर वक्त खाने में घर का ही खाना हो। और उसे बड़े ही चाव से और शांति पूर्वक खाये।

जल्दबाजी में खाना खाते समय वह अपने अन्न नलिका में भी अटक सकता है और हम अच्छे से सांस ले नही पाएंगे। तो दिमाग पर किसी भी तरहा का तनाव न रखते हुए खुशी से खाना खाएं।

यह चीजे खाने से दिल रहेगा तंदुरुस्त :

दिल रहेगा तंदुरुस्त
दिल रहेगा तंदुरुस्त

1. अनार

अनार में एंटीओक्सिडेंट और सैंटोकेमिकल होते है। जिससे हमारी धमनिया साफ होती है और ब्लड सर्कुलेट अच्छे से होता है। इससे दिल की सुरक्षा अच्छे से होती है |

2. ग्रीन टी

ग्रीन टी यह हमारे शरीर को तरोताज रखती है। और शरीर का फैट कम करने में मदद करती है। जिससे अतिरिक्त फैट कम होकर दिल को ब्लड सर्कुलेट अच्छे से होता है।

3. नट्स (बादाम, पिस्ता, अक्रोड, काजू,खजूर,मनुका)

दोस्तो नट्स में अच्छा फैट होता है; और इसमें ओमेगा 3, फैटी एसिड्स होते है। जो शरीर को प्रोटीन फाइबर प्रदान करता है। और खराब कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में रखता है जिसके कारण धमनियों में कोई रुकावट नही आती, और दिल अच्छे से काम कर पाता है।

4. ओलिव आयल (जैतून तेल)

लोगो की एक यह धारना है; कि तेल खाने से भी दिल का दौरा आता है। यह गलत संकल्पना है। सभी प्रकार के तेल खराब नही होते, जैसे कि जैतून तेल इसका सेवन करने से यह खून से सैचुरेटेड फैट निकालता है। और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में रखता है। जो कि दिल के लिए सेहदमंद है।

5. टोफू (चीज़)

चीज़ खाने से आपको एक अच्छा फैट मिलता है। और इसके साथ ही साथ यह प्रोटीन भी प्रदान करता है; और हेल्थी मिनरल्स भी इसे खाने से मिलता है। जो कि शरीर के लिए और दिल के लिए फायदेमंद साबित होता है।

6. रोजाना सेब खाये

दोस्तो सेब यह ऐसा फल है, जो हर बीमारी का इलाज है। बहुत से डॉक्टर का तो मानना है; कि रोजाना एक सेब खाने से आपको कभी अस्पताल आने की जरूरत नही होगी। तो इसीसे हम अनुमान लगा सकते है, की सेंफ में कितनी भारी मात्रा में एनर्जी होती है, जो हमारे शरीर को बहुत ही फायदेमंद होती है।

यह दिल की सुरक्षा के लिए भी बहुत प्रभावशाली होती है। सेब खून को शुद्ध रखता है। तो यही कारण है सेब खाने से दिल की कोई भी बीमारी नही होती।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *