चेहरे पर गुलाब जल लगाने के फायदे क्या है ? जानिए

0
चेहरे पर गुलाब जल लगाना
चेहरे पर गुलाब जल लगाना

नमस्ते दोस्तों, आज हम इस लेख के माध्यम से आपको चेहरे पर गुलाब जल लगाने के फायदे बताने वाले हैं। गुलाब जल के कई सारे फायदे हैं, हमारे शरीर के लिए और हमारे चेहरे की त्वचा के लिए। गुलाब जल हमारे चेहरे की त्वचा को निखारती है और मुलायम और चमकीला बनाने में हमारी सहायता करता है। गुलाब जल गुलाब के फूल के पंक्तियों से बनाया गया प्राकृतिक रस होता है। यह हम घर पर भी आसानी से बना सकते हैं, क्योंकि बाजार में मिलने वाले सभी गुलाब जल प्राकृतिक तरह से नहीं बनाए जाते हैं, इसमें कुछ प्रिजर्वेटिव्स डाले जाते हैं, या फिर कोई केमिकल जाने जाते हैं। यदि आप इसे घर पर ही बनाए तो यह बहुत आसान भी है और आपको इसका और फायदा होगा और किसी तरह का नुकसान नहीं होगा। गुलाब जल में बहुत सारे आयुर्वेदिक गुणधर्म है, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक है।

गुलाब जल को कई सारे धार्मिक पूजा विधि में इस्तेमाल किया जाता है। गुलाब जल को पाने की मिठाइयों में या फिर पदार्थों में इस्तेमाल किया जाता है। यह चेहरे के दाग धब्बे, झाइयां, झुर्रियां और आंखों के लिए बहुत ही फायदेमंद है। यह हमारी त्वचा का पी एच लेवल को नियंत्रित करने का काम करता है। गुलाब जल का इस्तेमाल आप सभी प्रकार की त्वचा के लिए कर सकते हैं।

गुलाब जल घर पर ही बनाने की विधि :

गुलाब जल घर पर ही बनाने की विधि 
गुलाब जल घर पर ही बनाने की विधि

गुलाब जल बाजार से खरीदने के अलावा यदि आप उसे घर पर ही बनाते हैं, तो यह और ज्यादा गुणकारी और फ़ायदेमंद साबित होता है। आपके त्वचा के लिए। गुलाब जल बनाने के लिए आपको दो ग्लास पानी को बर्तन में उबालने के लिए रख दें और उसमें 15 से 16 गुलाब के फूल की पंखुड़ियों को उसमें डाल दें और अच्छे से उबलते रहे। धीरे-धीरे गुलाब की पंक्तियों का कलर सफेद हो जाएगा। उसके बाद से ठंडा होने के लिए छोड़ दें। इसे ऐसे ही 2 से 3 घंटे तक रहने दे उसके बाद किसी कांच की बोतल में छलनी से छानकर इस पानी को भर दे। यह हो गया आपका नैसर्गिक और प्राकृतिक तरीके से बनाया गया गुलाब जल।

चेहरे पर गुलाब जल लगाने के फायदे :

चेहरे पर गुलाब जल लगाने के फायदे
चेहरे पर गुलाब जल लगाने के फायदे

गुलाब जल किसी भी सौंदर्य प्रसाधनों में या फिर कॉस्मेटिक्स में इस्तेमाल होता है, क्योंकि इसमें एंटी एजिंग प्रॉपर्टी होती है और यह की बढ़ती हुई उम्र की निशानियां को भी कम करता है और आपके चेहरे को निखारने के साथ-साथ गोरा और मुलायम बनाने का काम करता है।

  • चेहरे की त्वचा को कोमल और मुलायम बनाने के लिए गुलाब जल का इस्तेमाल करते हैं। इससे आपका चेहरा कोमल और मुलायम हो जाता है।
  • यदि चेहरे पर किसी तरह के एलर्जी या फिर खुजली हो गई है, तो आप गुलाब जल के इस्तेमाल से इससे छुटकारा पा सकते हैं।
  • गुलाब जल में एंटी ऑक्सीडेंट एजेंट होता है, जो आपके चेहरे की झुर्रियों को कम करता है।
  • गुलाब जल आपकी त्वचा को हमेशा जवां दिखने में सहायता करता है। यह बढ़ती उम्र की निशानियां को कम करता है।
  • चेहरे पर ग्लो लाने के लिए गुलाब जल बहुत ही फायदेमंद है। इसमें विटामिन सी होता है, जो आपके चेहरे पर ग्लो लाने का काम करता है।
  • दिन भर में जो हम घर से बाहर रहते हैं, उसके कारण हमें सनबर्न सन, टैनिंग की परेशानी हो जाती है। यदि हम अपने चेहरे पर गुलाब जल का इस्तेमाल करें, तो यहां समस्या से छुटकारा पा सकते हैं, और यह समस्या सामना नहीं करना पड़ता है।
  • गुलाब जल हम किसी भी सौंदर्य प्रसाधन में इस्तेमाल कर सकते हैं, और यदि आप कोई भी स्क्रब कर रहे हैं, तो हम स्क्रब में गुलाब जल का इस्तेमाल कर सकते हैं, इससे हमारे चेहरे पर और ज्यादा निखार आता है।
  • गुलाब जल में एंटीसेप्टिक प्रॉपर्टी होती है। यदि हमारे चेहरे पर या हमारे शरीर के किसी भी हिस्से पर किसी तरह का घाव लग गया हो तो यदि हम उस पर गुलाब जल लगाए तो उसे जल्द से जल्द ठीक करता है।
  • यह हमारे होठों को गुलाबी और मुलायम करने का काम करता है।
  • आंखों के नीचे काले धब्बे को यानी कि डार्क सर्कल्स को कम करने का काम करता है, और इससे हमारे आंखों के नीचे काले धब्बे नहीं होते हैं।
  • यह हमारे त्वचा पर किसी भी तरह के दाग धब्बे नहीं होने देता है, यदि हमारे चेहरे पर किसी भी दाग धब्बे है तो दूर करता है और हमारा चेहरा गोरा और सुंदर बनाता है।
  • गुलाब जल के इस्तेमाल से मुंह पर हुए रोम छिद्र और पिंपल्स को मिटाने में सहायता मिलती है।
  • गुलाब जल के इस्तेमाल से हमारी त्वचा का पी एच स्तर नियंत्रित रहता है, जो कि बहुत जरूरी है, स्वस्थ और निरोगी त्वचा के लिए।

 चेहरे पर गुलाब जल इस्तेमाल करने का तरीका :

चेहरे पर गुलाब जल
चेहरे पर गुलाब जल
  • यदि आप रोजाना सुबह नहाने के पानी में गुलाब जल डालकर नहाए तो इससे आपकी त्वचा हमेशा स्वस्थ रहती है और निखर जाती है।
  • जब भी आप मेकअप निकालते हैं, तो आपको रूई को या फिर किसी कॉटन के कपड़े को गुलाब जल में भिगोकर हल्के हाथों से अपना मेकअप निकालना चाहिए। इससे आपका चेहरा क्लीन भी होता है, और आपके चेहरे पर किसी भी तरह के नुकसान नहीं होते हैं।
  • रोज रात को सोने से पहले अपने चेहरे पर गुलाबजल लगाने से आपका चेहरा सुंदर और गोरा हो जाता है।
  • यदि आप अपने चेहरे के लिए किसी भी तरह का पैक बनाते हैं, तो उसमें गुलाब जल का मिश्रण करें इससे आपका पैक और ज्यादा फायदेमंद होगा आपकी चेहरे के लिए।
  • यदि आप चंदन या फिर मुल्तानी मिट्टी का पैक बनाते हैं, तो इसमें गुलाब जल का इस्तेमाल करें। इससे आपके चेहरे की गंदगी दूर होगी और पिंपल्स, झाइयां और झुर्रियां कम होगी।
  • सर्दियों के मौसम में त्वचा रूखी हो जाती है, तो आप गुलाब जल में थोड़ा सा ग्लिसरीन मिलाकर उसे अपने चेहरे पर लगा सकते हैं इससे आपकी त्वचा रूखी नहीं होगी और आपकी त्वचा हमेशा सुंदर और बेदाग दिखेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here