चेहरे के पिम्पल्स हटाने का तरीका क्या है ?

0
चेहरे के पिम्पल्स
चेहरे के पिम्पल्स

पिंपल्स की समस्या महिला और पुरुषों दोनों को रहती है। पिंपल्स की वजह से आपका चेहरा खराब दिखने लगता है। और उसमें कील मुहासे और दाग धब्बे हो जाते हैं। पिंपल्स से संबंधित कई सारे सवाल लोगों के दिमाग में होते हैं जैसे कि पिंपल्स किस वजह से होते हैं? इन्हें कैसे हटाए? और इसे क्या घरेलू नुस्खे आज़माए जिनकी वजह से आपके पिंपल्स  हमेशा के लिए खत्म हो जाए? आपका चेहरा बेदाग और निखरा हुआ दीखें। इस लेख के माध्यम से हम आपको बताएँगे कि कैसे आप अपने पिंपल्स को हटा सकते हो। और आपका चेहरा सुंदर बना सकते हैं।

इस लेख के माध्यम से पहले तो हम यह जानेंगे की पिंपल्स के कारण क्या है। उसके बाद उन से छुटकारा पाने के लिए कैसे आप घरेलू नुस्खे इस्तेमाल कर सकते हो।

 चेहरे पर पिम्पल्स आने के कारण क्या है ?

चेहरे पर पिम्पल्स
चेहरे पर पिम्पल्स

पिंपल्स का मुख्य कारण होता है चेहरे पर ज्यादा मात्रा में तेल का प्रमाण होना। उसकी वजह से चेहरे पर पिंपल्स हो जाती है। और चेहरे की सुंदरता हो खो जाती है। पिंपल्स को हटाने के लिए आपको अपने चेहरे के बहुत ज्यादा ध्यान रखना पड़ता है, क्योंकि प्रदूषण के कारण चेहरे पर धूल मिट्टी बैठती हैं।

यह मुख्य कारण है पिंपल होने का पिंपल्स की समस्या होने के कारण लोग बहुत परेशान रहते हैं। वह यह सोचने लगती है कि कैसे इन पिंपल्स को हटाए ? इसके के लिए सौंदर्य प्रसाधन, फेशियल क्रीम का इस्तेमाल करके लोग यह समझते हैं, कि उनके पिंपल्स कम हो जाएंगे। यह आना बंद हो जाएंगे। ऐसा कुछ नहीं होता है।

हारमोंस में बदलाव के कारण :

हारमोंस में बदलाव के कारण
हारमोंस में बदलाव के कारण

पिंपल्स सभी प्रकार की त्वचा वाली लोगों को होती है। ज्यादातर पिंपल की समस्या जवान लोगों में दिखाई देती है। क्योंकि जब इंसान बालपन अवस्था से जवान होने लगता है।

जैसे कि 18 साल का हो जाता है। या उसके बाद लड़का या लड़की दोनों में पिंपल्स की समस्या होने लगती है। यह इसलिए होता है क्योंकि आपके शरीर में हारमोंस तेजी से बदलने लगते हैं इस प्रक्रिया में आपके शरीर से टॉक्सिंस निकलते हैं। और यह पिंपल्स के रूप में आपके चेहरे पर होने लगते हैं। जिसकी वजह से आपके चेहरे की रंगत चली जाती है। और आपके चेहरे पर दाग धब्बे होने लगते है। हारमोंस में गति से बदलाव होने के कारण पिंपल्स की समस्या होती है।

सौंदर्य प्रसाधनों का इस्तेमाल करने से :

सौंदर्य प्रसाधनों का इस्तेमाल
सौंदर्य प्रसाधनों का इस्तेमाल

अपने चेहरे पर अलग-अलग तरह के सौंदर्य प्रसाधनों का इस्तेमाल करके भी आपका चेहरा खराब हो सकता है। क्योंकि कई सारे सौंदर्य प्रसाधनों में केमिकल का समावेश होता है। जो आपकी त्वचा के लिए बिल्कुल भी अच्छे नहीं है। उनके इस्तेमाल से आपकी त्वचा पर पिंपल्स होने लगते हैं।

अनुवांशिकता के कारण :

अनुवांशिकता के कारण
अनुवांशिकता के कारण

कई लोगों में आनुवंशिकता की वजह से है पिंपल्स होते हैं। अनुवांशिक समस्या पर आपको अपने पूर्वजों की देन रहती है। अनुवांशिकता आपको आपके पूर्वजों से या अपने मां-बाप से मिले हैं। इसकी भी वजह से आपके शरीर पर पिंपल्स होने लगते हैं।

हम सोचते हैं कि अपने आप कम हो जाएंगे लेकिन  कुछ भी अपने आप नहीं होता है। इसके लिए आपको सावधानी बरतनी पड़ती है और अपने चेहरे का ध्यान रखना पड़ता है।

तेलवाले यानी कि ऑयली पदार्थ खाने के कारण :

ऑयली पदार्थ खाने के कारण
ऑयली पदार्थ खाने के कारण

आजकल की लाइफ इतनी फास्ट हो गई है कि हम अपने खुद का और अपने खाने पीने का ध्यान नहीं रखते है। गड़बड़ी में हम बाहर की तली हुई चीजें खा लेते हैं। और फास्ट फूड खाते हैं जिसकी वजह से हमारी त्वचा पर पिंपल से आने लगते हैं। और दाग धब्बे हो जाते हैं। इसके लिए आपको बाहर की तली हुई पदार्थ खाना बंद करना होगा।

प्रदूषण के कारण :

प्रदूषण के कारण
प्रदूषण के कारण

आजकल वातावरण में बहुत ज्यादा प्रमाण सामान में  प्रदूषण होने के कारण हमारे चेहरे पर धूल मिट्टी के रूप में बैठ जाती है। और हमारी त्वचा को नुकसान पहुंचाती है।

जिसकी वजह से हमारे चेहरे पर पिंपल्स होने लगते हैं। इसके लिए ज्यादातर जब भी आप बाहर धूप में निकलते हो तो अपना चेहरा किसी को कॉटन कपड़े से ढक के रखिए।

चेहरे को साफ ना रखने के कारण :

चेहरे को साफ ना होने के कारण
चेहरे को साफ ना होने के कारण

जब भी हम अपने चेहरे पर कोई भी मेकअप का सामान ज्यादा प्रमाण में लगाते हैं। तो इससे भी हमारी त्वचा पर पिंपल्स आने लगते हैं।

जब कभी भी आप बाहर से घर आते हो तो आपको अपना चेहरा ठंडे पानी से धो लेना चाहिए। क्योंकि बाहर के वातावरण से हमारे चेहरे पर धूल मिट्टी जमा हो जाती है। और वह हमारे चेहरे पर पिंपल्स का कारण बन जाती है। इसके लिए हमेशा अपने चेहरे को साफ रखना जरूरी है |

ज्यादा करके यह पिंपल्स की समस्या का कारण है। इन सब चीजों का ध्यान रखना चाहिए इन कारनो की वजह से आपके चेहरे पर पिंपल्स हो जाते हैं। और दाग धब्बे की वजह से आपके चेहरे की सुंदरता चली जाती है।

पिंपल्स की वजह से आपके चेहरे की रंगत चली जाती है। और आपका चेहरा काला दिखने लगता है। इसलिए इस लेख के माध्यम से हम आपको बताएँगे कि कैसे आप पिंपल से छुटकारा पा सकते है। और अपने चेहरे की खूबसूरती बढ़ाकर उसे निखार सकते हो।

पिंपल्स से छुटकारा पाने के घरेलू नुस्खे :

पिंपल्स से छुटकारा
पिंपल्स से छुटकारा

आपको अपने चेहरे से पिंपल हटाने के लिए घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल करना चाहिए। इसका आपके चेहरे पर किसी भी तरह का नुकसान नहीं होता है। और आपका चेहरा सुंदर हो जाता है। सौंदर्य प्रसाधनों और फेशियल क्रीम दोनों का इस्तेमाल करके आप अपने चेहरे को उल्टा ज्यादा खराब कर लेते हैं। क्योंकि इन में ऐसे केमिकल  होते हैं जो आपकी त्वचा को और ज्यादा खराब कर देते हैं।

इसलिए आपको घरेलु नुस्खे सबसे फायदेमंद माने गए है |

बर्फ का इस्तेमाल करके पिंपल्स को हटाये :

बर्फ का इस्तेमाल करके पिंपल्स को हटाये
बर्फ का इस्तेमाल करके पिंपल्स को हटाये

बर्फ के इस्तेमाल से आप अपने चेहरे के पिंपल हटा सकते है। आप बर्फ को अपने चेहरे पर 5 से 10 मिनट तक लगाना है यह प्रयोग आप रोज कर सकते हो। इससे आपके चेहरे को ठंडक मिलेगी और पिंपल्स आना कम हो जाएंगे।

नीम के पत्ते का इस्तेमाल करके पिंपल्स को दूर करे और अपना चेहरा गोरा बनाए :

नीम के पत्ते का इस्तेमाल करके पिंपल्स को दूर करे
नीम के पत्ते का इस्तेमाल करके पिंपल्स को दूर करे

नीम के पत्तों में कई सारे आयुर्वेदिक गुणधर्म है। जो आपके पिंपल्स को कम करने में आपकी मदद करेगा। इसके लिए आपको नीम के पत्ते को पीसकर उसमें थोड़ा गुलाब जल और एलोवेरा मिलाकर उसे अपने चेहरे पर लगा लेना है।

20 से 30 मिनट बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लेना है। इसका इस्तेमाल आप हफ्ते में दो से तीन बार कर सकते हो। इससे आपको एक ही महीने में फर्क नजर आएगा। और आपके पिंपल्स कम होकर आपका चेहरा सुंदर दिखने लगेगा।

शहद का इस्तेमाल करके चेहरे के पिम्पल्स को हटाने का तरीका :

शहद का इस्तेमाल करके पिंपल्स को हटाने
शहद का इस्तेमाल करके पिंपल्स को हटाने

एक चम्मच शहद में आधा चम्मच नींबू का रस मिलाकर इस मिश्रण को आपको अपने चेहरे पर लगा लेना है। और 15 से 20 मिनट बाद अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लेना है। इस फेस पैक की मदद से आप अपने चेहरे के पिंपल्स आसानी से हटा पाओगे।

पुदीने के पत्तों का इस्तेमाल करके पिंपल से छुटकारा :

पुदीने के पत्तों का इस्तेमाल करके पिंपल से छुटकारा
पुदीने के पत्तों का इस्तेमाल करके पिंपल से छुटकारा

पुदीने के पत्ते का रस निकालकर उसमें थोड़ा एलोवेरा जेल डालकर इस मिश्रण को अच्छे से मिक्स करके अपने चेहरे पर लगा लीजिए। 20 से 30 मिनट बाद जब आपका पैक सुख जाएगा तो इसे ठंडे पानी से धो लें।

पानी पीकर पिंपल्स हमेशा के लिए हटाने का तरीका :

 पानी पीकर पिंपल्स हमेशा के लिए हटाये
पानी पीकर चेहरे के पिम्पल्स हमेशा के लिए हटाये

पिंपल्स हटाने के लिए आपको ज्यादा से ज्यादा पानी पीना होगा।  यह आपकी शरीर को हाइड्रेट रखेगा। ओर आपके शरीर को तंदुरुस्त रखेगा।

गरम पानी की भाप का उपयोग करके पिंपल्स से छुटकारा पाएं :

भाप लेने से पिंपल्स से छुटकारा
भाप लेने से चेहरे के पिम्पल्स से छुटकारा

गरम पानी को उबाल के उसमें आधा नींबू निचोड़ कर अपने चेहरे पर रुमाल डालके आपको इस पानी से भाप लेनी है। इस घरेलू नुस्खे से आपके पिंपल्स कम हो जाएंगे। आपका चेहरे से गंदगी हट जाएगी। और आपका चेहरा नीखर जाएगा।

यह घरेलू नुस्खा हफ्ते में दो बार इस्तेमाल कर सकते है। नींबू में विटामिन सी होता है। जो आपके त्वचा के लिए बहुत ही उपयुक्त है। यह आपकी त्वचा को सुंदर बनाने में आपकी मदद करेगा।

पपीता का इस्तेमाल करके करें अपने पिंपल्स को हमेशा के लिए दूर :

पपीता का इस्तेमाल से पिम्पल्स को दूर करे
पपीता का इस्तेमाल से चेहरे के पिम्पल्स को दूर करे

पपीता में कई सारे विटामिंस होते है। पपीता को मिक्सर में पेस्ट बनाकर इसमें दो से तीन बूंद विटामिन ई कैप्सूल के डाल के इस फेस पैक को अच्छे से मिक्स करके अपने चेहरे पर लगा दीजिए। और 20 से 30 मिनिट तक अपने चेहरे पर लगाने के बाद अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लीजिए।इ स फेस पैक का आप हफ्ते में दो बार इस्तेमाल कर सकते हैं।

इन सभ के साथ-साथ आपको अपने चेहरे का ध्यान रखने के लिए आपके चेहरे को गुनगुने पानी से रोज बाहर से आने के बाद साफ करना है। अगर आप स्मोकिंग करते हो तो आपको उससे कम करना होगा। और अपने खानपान पर आप ध्यान रखना होगा।

विटामिन और खनिज वाले फलों का सेवन करें। आयुर्वेदिक फेस वॉश का इस्तेमाल करें क्योंकि बाजार में मिलने वाले कई सारे फेस वॉश मे केमिकल्स का प्रमाण आता है  जिससे वह आपकी त्वचा को हानिकारक हो सकता है। और आपकी त्वचा की समस्याओं को ज्यादा बढ़ा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here