चेहरे का कालापन कैसे हटाए ? जानिए आसान तरीके

chehre ka kalapan

आज हम चेहरे का कालापन दूर करने के आसान उपाय बताने वाले है | इससे आपको जरुर फायदा मिलेगा |

भगवान ने इंसान की शरीर की रचना बहुत ही अच्छे की है। इंसान के त्वचा का रंग 3 की प्रकार की होता हैं। सांवली, गोरी और काली आजकल लोग अपनी त्वचा को गोरे करने के पीछे लगे हैं। प्रदूषण के कारण गोरी त्वचा भी काली हो जाती है।

धूप के संपर्क में आने के कारण आपके शरीर पर सूर्य किरणों का प्रभाव होने लगता है। इससे आपका शरीर काला पड़ने लगता है। ज्यादातर वातावरण में प्रसिद्ध प्रदूषण होने के कारण और अपने खान-पान में तैलीय पदार्थों और मसाले वाले पदार्थों का इस्तेमाल होने के कारण आपकी त्वचा काली होने लगती है। और इसके लिए आपका चेहरे की रंगत चली जाती है। इस लेख के माध्यम से हम कुछ फेस पैक की जानकारी देंगे।

जो आपकी त्वचा को डिहाइड्रेट करके आपकी त्वचा को सुंदर बनाने में आपकी मदद करेगा। आजकल प्रदूषण के कारण अपने चेहरे पर धूल मिट्टी और बैक्टीरिया बैठकर पिंपल्स और झुरिया होने लगती है। उसकी वजह से हमारी त्वचा पर दाग धब्बे हो जाते हैं। जो आपकी खूबसूरती को कम कर देते है।

चेहरे का कालापन होने के कारण क्या है ?

चेहरे का कालापन होने के कारण
चेहरे का कालापन होने के कारण

ऐसे कई सारे घरेलू नुस्खे हैं जो आजमा के आप अपने चेहरे को सुंदर बना सकते है। और अपने चेहरे का कालापन दूर कर सकते है।

मेलेनिन के कारण :

मेलेनिन (Melanin) नामक एक लिक्विड आपके शरीर में होता है यह बढ़ जाने की वजह से आपकी त्वचा काली होती है। मेलेनिन एक पिगमेंट है, जो आपके शरीर को कलर देने का काम करता है। जैसे कि गोरा, काला और सावला हारमोंस में बदलाव होने के कारण मेलेनिन का प्रमाण ज्यादा बनने लगता है। इससे आपकी त्वचा काली होने लगती है।

सूर्य किरणों के संपर्क में आने के कारण :

सूर्य किरणों के ज्यादा संपर्क में आने से भी आपके शरीर में मेलेनिन बढ़ जाता है। और आप की त्वचा काली होने लगती हैं। किसी का शरीर जन्म से ही सावला या काला होता है। और बाकी लोगों का गोरा होता है।

प्रदूषण के कारण :

आजकल प्रदूषण बढ़ने के कारण लोग जब बाहर धूप में निकलते हैं। तो धुल मिट्टी अपके चेहरे पर बैठने के कारण त्वचा काली होने लगती है। अगर आपका शरीर ज्यादा मात्रा में सूर्य की किरणों के संपर्क में आता है। तो आपका शरीर मेलेनिन पिगमेंट ज्यादा मात्रा में उत्पन्न करता है। और वह आपके शरीर को काला बना देता है। जिनके शरीर में मेलेनिन का प्रमाण कम है उनका शरीर साफ और गोरा होता है।

खान-पान के कारण :

सबसे मुख्य कारण आपके खानपान का ध्यान ना होना। शरीर को जरूरी पोषण ना मिलना क्योंकि, लोग भागदौड़ की जिंदगी में अपना खानपान का ध्यान नहीं रखते हैं। इससे आपकी त्वचा को पोषक तत्व नहीं मिल पाते हैं। आपकी त्वचा पर दाग धब्बे और झाइयां आ जाती है इससे आपकी त्वचा काली दिखने लगती है।

अनुवांशिक गुण-धर्मों के कारण :

काली त्वचा होने का और एक कारण होता है जेनेटिक यानी कि अनुवांशिकता अगर आपके पूर्वजों आपके माता-पिता का रंग के काला या गोरा है उसके अनुसार आपका रंग की भी संभावनाएं होती है।

वातावरण के कारण :

उसके अलावा भी कई सारे कारण हैं जैसे कि आप कैसे वातावरण में आप रहते है। जो लोग ठंडे वातावरण में रहते हैं उन लोग का रंग गोरा होता है। और जो लोग गर्मी के वातावरण में रहते हैं उन लोगों की त्वचा काली होती है।

खून अशुद्ध होने के कारण या खून की कमी के कारण :

खून में आई कुछ कमियों की वजह से आपका खून कम हो जाता है। और इससे आपकी त्वचा काली होने लगती है। अगर खून में आई कमियों के कारण आपका हीमोग्लोबिन कम हो जाता है, इससे बड़ी समस्याएं हो सकती हैं। हिमोग्लोबिन आपके खुन को शुद्ध करके, वह शरीर के हर हिस्से में ऑक्सीजन पहुंचाने का काम करता है। इस प्रकार अगर आपके शरीर में ऑक्सीजन की कमी हो गई तो आपके शरीर काला पड़ने लगता है। इसके लिए आपको अपने खाने पीने का बहुत ज्यादा ध्यान रखना चाहिए।

चेहरे का कालापन सौंदर्य प्रसाधनों के कारण :

क्या आप सौंदर्य प्रसाधनों का इस्तेमाल करने से पहले उसके बारे में अच्छे से जान लेते है? या नहीं ? क्योंकि नामाँकित कंपनियों के प्रसाधनों को लोग बिना कुछ जान पहचान करें इस्तेमाल करते हैं।

लेकिन कई सारी ऐसी कंपनियां हैं, जो अपने सौंदर्य प्रसाधन में केमिकल का इस्तेमाल करती है। जिसकी वजह से आपकी त्वचा और ज्यादा खराब होने लगती है। और उस पर पिंपल्स के दाग धब्बे होने लगते हैं। और आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं। इसके लिए आपको कभी भी आयुर्वेदिक सौंदर्य प्रसाधनों का इस्तेमाल करना चाहिए।

जो आपकी त्वचा को नुकसान ना पहुंचाएं या आप ऐसे घरेलू नुस्खे आजमाएं जो आपकी त्वचा को निखार कर सुंदर बनाने में आपकी मदद करें।

काली त्वचा से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय :

काली त्वचा से छुटकारा
काली त्वचा से छुटकारा

जानिए क्या है काली त्वचा को गोरा करने के घरेलु उपाय ?

गेहूं के आटे के इस्तेमाल से करें चेहरे का कालापन दूर :

गेहूं के आटे के इस्तेमाल
गेहूं के आटे के इस्तेमाल

एक चम्मच गेहूं के आटे में आधा चम्मच नींबू का रस मिलाकर और आधा चम्मच गुलाब जल मिलाकर इस मिश्रण को अच्छे से घोल के अपने चेहरे पर लगा दीजिए। इसे 20 से 25 मिनट अपने चेहरे पर रखिए पैक सूखने के बाद अपना चेहरा ठंडे पानी से धो लीजिए। यह फेस पैक स्क्रब के रूप में भी काम करता है। यह आपकी त्वचा पर जमी हुई काली परत को भी हटाने में आपकी मदद करता है।

चेहरे का कालापन दूर करने के लिए करें शहद का इस्तेमाल :

चेहरे का कालापन के लिए शहद का इस्तेमाल
चेहरे का कालापन के लिए शहद का इस्तेमाल

शहद में बहुत सारी औषधीय गुण धर्मा होते हैं। यह आपकी त्वचा को निखार के सुंदर बनाने में आपकी मदद करता है।

एक चम्मच शहद में आधा चम्मच हल्दी पाउडर मिक्स करके इस मिश्रण को आप अपने चेहरे पर 5 से 10 मिनट तक लगा रहने दें उसके बाद फेस को ठंडे पानी से धो ले। इस फेस पैक को आप हफ्ते में तीन से चार बार इस्तेमाल कर सकते है।

 टमाटर का इस्तेमाल करके करें अपनी त्वचा को गोरा :

चेहरे का कालापन के लिए टमाटर का इस्तेमाल
चेहरे का कालापन के लिए टमाटर का इस्तेमाल

टमाटर ब्लीचिंग की तरह काम करता है। टमाटर में विटामिन ए और विटामिन सी की ज्यादा मात्रा में होने के कारण यह आपकी त्वचा को गोरा और निखरा हुआ बनाता है। आपकी त्वचा की गंदगी हटाकर आपकी त्वचा को गोरा बनाता है।

इसके लिए आपको एक टमाटर को दो हिस्से में काट कर आधे हिस्से पर हल्दी पाउडर लगाकर उसे अपने चेहरे पर 5 मिनट तक मसाज करें और 10 मिनट बाद अपना चेहरा ठंडे पानी से धो लें।

इस नुस्खे का इस्तेमाल करके आपकी त्वचा मुलायम और बेदाग हो जाएगी और चेहरे का कालापन चला जाएगा।

पपीता का इस्तेमाल करके करें अपनी चेहरे का कालापन दूर :

चेहरे का कालापन के लिए पपीता का इस्तेमाल
चेहरे का कालापन के लिए पपीता का इस्तेमाल

पपीता में औषधीय गुण धर्मा मौजूद होता है। जो आपकी त्वचा को निखारने में आपकी मदद करता है। पपीता का फेस बनाने के लिऐ पपीते पेस्ट में आधा चम्मच शहद डालकर इस मिश्रण को अच्छे से गोल के अपने चेहरे पर हल्के हाथों से 5 मिनट तक मसाज करनी है। उसके बाद इस पैक को 10 मिनट तक अपने चेहरे पर लगा लेना देना है।

बाद मे अपना चेहरा ठंडे पानी से धो लीजिए। इस की मदद से आपके चेहरे पर में काले दाग धब्बे और झुरिया खत्म हो गए आपकी त्वचा गोरी और मुलायम हो जाएगी ।

काले से गोरा बनाने के लिए करें चावल के आटे का उपयोग :

काले से गोरा बनाने के लिए चावल का आटा
काले से गोरा बनाने के लिए चावल का आटा

चावल के आटे में एंटी एक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं। चावल के आटे में मौजूद पोषक तत्व अपकी त्वचा में मेलेनिन का सामान कम करके हैं। त्वचा को गोरा करने में मदद करता है। चावल के आटे में विटामिन सी होने के कारण यह आपकी त्वचा को गोरी और चमकीली बनाने में उपयुक्त है।

एक चम्मच चावल के आटे में आधा चम्मच दही और आधा चम्मच गुलाब जल डालें और इस मिश्रण को अच्छे से मिक्स करके अपने चेहरे पर 5 मिनट तक मसाज करें और 15 मिनट बाद अपना चेहरा ठंडे पानी से धो लें। यह नुस्खे का आप हफ्ते में दो से तीन बार इस्तेमाल कर सकते हो।

गोरी त्वचा पाने के लिए करें बेसन के आटे का इस्तेमाल :

काले से गोरा बनाने के बेसन के आटे का इस्तेमाल
काले से गोरा बनाने के बेसन के आटे का इस्तेमाल

बेसन का आटा आपके चेहरे पर काले दाग, झाइयां, रोम छिद्र और आपके चेहरे का कालापन दूर करने में आपकी मदद करेगा। इसके लिए आपको लेना है दो चम्मच बेसन का आटा और उसमें मलाई या तो कच्चा दूध डालना है। और उसमें तीन से चार बूंद विटामिन ई कैप्सूल का डालना है। इस मिश्रण से आपको अपने त्वचा पर 5 मिनट तक मसाज करना है। और उसके बाद 20 मिनट बाद अपने चेहरे को ठंडा पानी से धो लेना है। यह फेस पैक को आप हफ्ते में तीन बार इस्तेमाल कर सकते है।

केले का इस्तेमाल करके करिए अपने चेहरे को गोरा :

काले से गोरा बनाने के लिए केले का इस्तेमाल
काले से गोरा बनाने के लिए केले का इस्तेमाल

केले में मौजूद पोषक तत्व आपकी त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। यह आपके त्वचा पचा को गोरा बनाने में आपकी मदद करता है।

इसके लिए आपको लेना है आधा केला और उसे अच्छे से पेस्ट बनाकर उसमें आधा चम्मच नींबू का रस डालना है। और आधा चम्मच एलोवेरा जेल डालकर इस मिश्रण को अच्छे मिक्स करके अपने चेहरे पर लगा लीजिए 10 मिनट बाद अपना चेहरा ठंडे पानी से धो लीजिए। यह फेस पैक अगर आप हर 2 दिन के बाद इस्तेमाल करते हैं। तो आपका चेहरा गोरा हो जाएगा, कालापन हमेशा के लिए खत्म जाएगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *