चेहरे को गोरा करने के घरेलू उपाय की जानकारी

चेहरा गोरा कैसे होता है

हर कोई चाहता है कि उनका चेहरा चमकीला और गोरा दिखे पर आजकल के भागदौड़ की जिंदगी में हम अपने चेहरे का ध्यान रखना भूल जाते हैं। और अपनी चेहरे की नमी खो देते हैं। हर कोई खूबसूरत दिखना चाहता है । रोज के तनाव-ग्रस्त जीवन में हम इतने व्यस्त रहते हैं, कि हम अपने चेहरे का ध्यान नहीं रख पाते हे। इसलिए आज हम चेहरे को गोरा करने के लिए क्या करना चाहिए यह जानेंगे |

हर कोई चाहता है कि उनका चेहरा गोरा और सुंदर दिखे इसके लिए कहीं लोग तरह-तरह की सौंदर्य प्रसाधन का इस्तेमाल करते हैं, तो कई लोग घरेलू नुस्खे आजमाते हैं कई लोग घरेलू नुस्खों को ढूंढने में लग जाते हैं, तो कई लोग हड़बड़ी में कुछ ऐसा अपने चेहरे पर इस्तेमाल करते हैं, की उसकी वजह से उनका चेहरा और ज्यादा खराब हो जाता है।

चेहरे को गोरा कैसे किया जाता है ?

चेहरे को गोरा कैसे बनाएं
चेहरे को गोरा कैसे बनाएं

बाजार में ऐसे कई प्रोडक्ट है, जो आपका चेहरा गोरा हो जाएगा इसका दावा करते हैं। ऐसा कुछ नहीं होता है, बल्कि उल्टा आप अपना चेहरा खराब कर लेते हैं। क्योंकि प्रत्येक सौंदर्य प्रसाधन सही मायने में आपके चेहरे पर गुण कारक होगे यह जरूरी नहीं। इसलिए हम आज आपको यह लेख में बताएंगे कि कैसे आप अपने चेहरे को गोरा कर सकते हैं घरेलू नुस्खों का उपयोग करके।

घरेलू नुस्खे इस्तेमाल करना बहुत आसान है, और इसका कोई भी साइड इफेक्ट नहीं होता है। यह सामग्री आपको आसानी से आपके किचन में मिल जायेगी। इसके लिए आपको पैसा खर्च करने की भी जरूरत नहीं है ।और इसको आप आसानी से घर पर बना सकते हो इसके कोई साइड इफेक्ट नहीं होते हैं इसलिए यह पूरी तरह से गुणकारक होते हैं।

अभी आप यह सोच रहे होंगे की ऐसी क्या चीज है जो अपने घर में मौजूद है और जिसका इस्तेमाल करके आप आपके चेहरे को गोरा कर सकते हैं। इस लेख में हम आपको बताएंगे कि कैसे घरेलू नुस्खे आपके चेहरे को गोरा करने में आपकी मदद कर सकते हैं।

चेहरे को गोरा करने का तरीका है दूध :

दूध से चेहरा गोरा
दूध से चेहरा गोरा

दूध एक ऐसी सामग्री है जिसके इस्तेमाल से आप अपने चेहरे को गोरा कर सकते हो और दाग रहित कर सकते हो। दूध आपको आपके घर में आसानी से मिल जाएगा। दूध का इस्तेमाल करने आप अपने चेहरे का कालापन पूरी तरह से हटा सकते हो।

इसके लिए आपको कच्चा दूध लेना होगा यह आपके चेहरे को दूध जैसा गोरा बनाता है। हमारे चेहरे को मर्सराइज करता है, और अपने चेहरे को मुलायम बना देता है। हमारी त्वचा को सुंदर और खूबसूरत बनाने में हमारी मदद करता है।

दूध में कई पोषक तत्व और विटामिंन होते हैं इसलिए ये आपकी त्वचा को चमकीला और गोरा बनाने में मदद करता है। पुराने जमाने में रानियां दूध से स्नान करती थी। के लिए उनकी त्वचा साफ और सुंदर होती थी। दूध के प्रतिदिन इस्तेमाल से आपके चेहरे के दाग धब्बे झाइयां और झुरिया भी दूर होंगी।

दूध को कटोरी में लेकर कॉटन से अपने चेहरे को साफ करना है। कुछ देर तक ऐसी ही अपने चेहरे को साफ करते रहिए और 10 मिनट बाद अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लीजिए याद रखिए आपको कच्चा दूध ही लेना है कि क्योंकि अगर आप गरम किया हुआ दूध लेते हैं तो उसमें से जो आवश्यक तत्व है, वह निकल जाते हैं। इसके लिए आपको कच्चा दूध याने की रॉ मिल्क ही लेना है।

दूध को आप क्लींजर या ब्लीच के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकते है। दो चम्मच कच्चे दूध में आपको एक चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच शहद मिलाकर अच्छे से मिक्स करके अपने चेहरे पर लगाकर रखिए। और 10 मिनट बाद अपना चेहरा ठंडे पानी से धो लीजिए। इस तरह यह इसे ब्लीच की तरह उपयोग कर सकते है।

अंडे का प्रयोग करके चेहरा गोरा करने का उपाय :

अंडे का प्रयोग करके चेहरा गोरा
अंडे का प्रयोग करके चेहरा गोरा

अंडे के इस्तेमाल से आपका चेहरा गोरा और खूबसूरत हो जाएगा। अंडे का वापर करके आपका चेहरा दाग रहित, मुलायम और चमकीला हो जाएगा। इस तरह आपके चेहरे की खूबसूरती बढ़ जाएगी। चेहरे के दाग धब्बे हटाने के लिए आप अंडे का फेस पैक बनाकर उपयोग कर सकते हैं। और यह आपकी खूबसूरती बढ़ाने में और आपके चेहरे को गोरा बनाने में आपकी मदद करेगा।

अंडा कोई भी सौंदर्य खजाने से कम नहीं माना जाता है। अंडे में काफी मात्रा में प्रोटीन और एलुमिनियम का प्रमाण होता है। इसलिए यह आपकी चेहरे में रंगत लाने का और झुर्रियों को खत्म करने का काम करता है। जैसे कि आपको पता ही है कि अंडे में प्रोटीन रहते हैं इसकी वजह से यह आपकी स्किन को टाइट रखने में और टोन करने में मदद करता है। और रिंकल जैसे समस्या को भी हटाता है।

उपाय करने का तरीका :

अंडे का फेस पैक बनाने के लिए आपको चाहिए एक सफेद अंडा और एक कटोरी। अंडे का सफेद वाला हिस्सा ले लीजिए और बाकी पीला हिस्सा निकाल लीजिए। और उसमें एक चम्मच शक्कर डाल दीजिए।

इस मिश्रण को अच्छी तरह से घोलिए जब तक की उसमें झाग आने लगे इसतरह आप देख सकोगे की एक कंसिस्टेंसी इसमें आ जाएगी। और इसको आप अपने चेहरे पर लगा ले 10-15 मिनट के बाद जैसे ही यह पैक सूख जाएगा तो आपको अपने हाथ से मसाज करनी है। और एक टिशू पेपर से आपको अपना चेहरा साफ करना है।

फिर ठंडे पानी से धो लीजिए। आपको अपने चेहरे में तुरंत फरक नजर आएगा में शक्कर में गाय क्लोरिक एसिड पाया जाता है जो आपकी त्वचा को जवां और खूबसूरत दिखने में मदद करता है।

टमाटर से चेहरा गोरा करने का तरीका :

टमाटर से चेहरा गोरा
टमाटर से चेहरा गोरा

टमाटर के इस्तेमाल से आप अपने चेहरे को दाग रहित और चमकीला बना सकते हो। टमाटर एक बहुत ही गुण कारक घरेलू नुस्खा है। आप इसको आसानी से इस्तेमाल कर सकते हो। बहुत कम लोगों को यह पता है कि टमाटर एक नेचुरल ब्लीचिंग तत्व है। टमाटर आपके त्वचा को जल्द से जल्द निखार देता है और गोरा बनाता हे।

उपाय करने का तरीका

टमाटर का पेस्ट बना लीजिए, और उसमें एक चम्मच हल्दी पाउडर मिलाकर अपने चेहरे को 5:00 मिनट तक मसाज करिए। उसके बाद 10 से 15 मिनट तक उस पैक को सूखने दीजिए उसके बाद ठंडे पानी से अपना चेहरा धो लीजिए। यह पैक आप हफ्ते में दो बार लगा सकते हो इससे आपके चेहरे पर अच्छा निखार आएगा और आपका चेहरा गोरा हो जाएगा।

चेहरा गोरा करने के लिए कैसे करें नींबू का इस्तेमाल :

नींबू का इस्तेमाल से चेहरा गोरा
नींबू का इस्तेमाल से चेहरा गोरा

नींबू के इस्तेमाल से अपके चेहरे की रंगत और खूबसूरती वापस आ जाएगी। नींबू ब्लीचिंग का काम करता है। जिससे कि आपकी चेहरा निखारने में इसका उपयोग होता है। टमाटर के इस्तेमाल से आपके चेहरे के दाग-धब्बे, झुर्रियां और पिंपल की वजह से हुऐ दाग भी चले जाएंगे। नींबू एक बहुत ही गुणकारी घरेलू नुस्खा है आपके चेहरे को गोरा करने के लिए।

उपाय करने का तरीका :

इसके लिए आपको एक नींबू का रस लेना है। और उसमें थोड़ा एलोवेरा जेल और एक चम्मच गुलाब जल मिलाकर अपने चेहरे पर कॉटन की मदद से लगाना है। और उसको 15 से 20 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लेना है। कुछ ही दिनों में आपको आपके चेहरे में खुद ही फरक दिखाई देगा।

चेहरा गोरा करने का घरेलू नुस्खा है दही :

दही से चेहरा गोरा
दही से चेहरा गोरा

दही के इस्तेमाल से आप अपने चेहरे को चमकीला और खूबसूरत बना सकते हो। दही में विटामिन और प्रोटीन होता है। दही को आप अपने चेहरे को गोरा बनाने के लिऐ इस्तेमाल कर सकते हो। यह आपकी त्वचा को भी सुंदर बनाता है। इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व की वजह से आपकी त्वचा हमेशा खूबसूरत और गौरी दिखाई देंगी।

उपाय करने का तरीका

दो से तीन चम्मच दही और उसमें एक चम्मच बेसन मिलाकर अच्छे से इस मिश्रण को घोलिए। और अपने चेहरे पर 15 से 20 मिनट के लिए रखिए। जब तक कि आपका पैक अच्छे से सुख ना जाए। जैसे यह पैक सूख जाएगा फिर आप ठंडे पानी से आपका चेहरा धो लीजिए।

चेहरा गोरा करने के लिए कैसे करें बेसन का उपयोग :

बेसन का उपयोग से चेहरा गोरा
बेसन का उपयोग से चेहरा गोरा

बेसन का इस्तेमाल करके आप अपने चेहरे को आसानी से गोरा और खूबसूरत बना सकते है। बेसन में भी कई पोषक तत्व होते हैं, जो आपके चेहरे को निखारने में आपकी मदद करता है। और इसके कोई भी साइड इफेक्ट नहीं है। यह एक बहुत आसान और उपायुक्त घरेलू नुस्खा है।

उपाय करने का तरीका :

इस पैक को बनाने के लिए आपको तीन से चार चम्मच बेसन लेना है। और उसमें थोड़ी मलाई डालनी है। इस मिश्रण को अच्छे से मिलाकर अपने चेहरे पर लगा लेना है। इसको अपने चेहरे पर 15 से 20 मिनट आपको रखना है। उसके बाद आप इसे ठंडे पानी से धो लीजिए। यह पैक आप हर 2 दिन बाद इस्तेमाल कर सकते हो। इससे आपको अच्छा रिजल्ट मिलेगा

चेहरा गोरा करने के लिए कैसे करें मुल्तानी मिट्टी का उपयोग :

मुल्तानी मिट्टी से चेहरा गोरा
मुल्तानी मिट्टी से चेहरा गोरा

मुल्तानी मिट्टी का उपयोग करने से आपके चेहरे की रंगत और चमक वापस आ जाएगी। कई सालों से मुल्तानी मिट्टी का उपयोग फेस पैक के तौर पर लोग करते हैं। यह आपकी त्वचा की गंदगी को दूर करके आपके चेहरे को निखरता है।

उपाय करने का तरीका :

मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल को मिश्रित करके आपको अपने चेहरे पर 15 से 20 मिनट तक यह पैक को लगा रहने दीजिए। सूखने के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लीजिए। इस फेस पैक को हफ्ते में दो बार उपयोग कर सकते हो। यह आपकी त्वचा को निखारने में आपकी सहायता करेगा।

चेहरा गोरा करने के लिए कैसे करें चावल के आटे का उपयोग :

आटे का उपयोग से चेहरा गोरा
आटे का उपयोग से चेहरे को गोरा

चावल का आटा चेहरे को निखारने में बहुत ज्यादा उपयोग करता है। चावल का आटा आपके चेहरे को गोरा बनाने और बेदाग बनाने में मदद करता है। चावल के आटे से त्वचा खूबसूरत हो जाएगी और यह आपकी त्वचा को गोरा बना देगा।

उपयोग करने का तरीका :

दो चम्मच चावल के आटे में एक चम्मच दूध या एक चम्मच मलाई और एक चम्मच शहद मिला कर यह मिश्रण को आप अपने चेहरे पर 30 मिनट तक लगा रहने दें। और उसके बाद ठंडे पानी से धो लीजिए। यह फेस पैक के इस्तेमाल से आपके चेहरे की रंगत बढ़ जाएगी। और इसके कोई भी साइड इफेक्ट नहीं है। यह बहुत ही आसान घरेलू नुस्खा है आपका चेहरे को गोरा करने के लिए।

चेहरा गोरा करने के लिए कैसे करें शहद का उपयोग:

शहद का उपयोग से चेहरा गोरा
शहद का उपयोग से चेहरे को गोरा

शहद में कई तरह के औषधीय गुणधर्म उपलब्ध होते हैं। यह आपकी त्वचा को ताजा और हमेशा सुंदर दिखने में मदद करता है। शहद के इस्तेमाल से आपका चेहरा गुलाबी और गोरा हो जाएगा सब देखते रह जाएंगे। शहद में एंटीबैक्टीरियल तत्व मौजूद होते हैं, जो कि त्वचा की सारी समस्या को दूर करके त्वचा को साफ और गोरी बनाता है।

उपाय करने का तरीका :

दो चम्मच शहद एक कटोरी मैं ले और उसमें एक विटामिन ई कैप्सूल मिश्रित करके अपने चेहरे पर हल्के हाथों से 5 से 10 मिनट तक मसाज करिए। और उसके बाद 5 मिनट बाद ठंडे पानी से अपना चेहरा धो लीजिए।

चेहरा गोरा करने के लिए कैसे करें गुलाब जल का इस्तेमाल :

गुलाब जल से चेहरा गोरा
गुलाब जल से चेहरे को गोरा

गुलाब जल के इस्तेमाल से आप अपने चेहरे को ताजा और चमकीला कर सकते। हो गुलाब जल का इस्तेमाल आप किसी भी तरह की त्वचा पर कर सकते हो उसका कोई भी साइड इफेक्ट नहीं है। गुलाब जल आपके चेहरे की गंदगी दूर करने के लिए आपको बहुत फायदेमंद रहता है। इसके इस्तेमाल से आपके चेहरे की दाग धब्बे झुरिया और पिंपल्स दूर होते हैं। और आपके चेहरे को गोरा बनाने में आपकी मदद करता है।

उपाय करने का तरीका :

गुलाब जल को आपको एक कटोरी में लेकर अपने चेहरे पर रोज लगाना है। इससे आपकी त्वचा में ताजगी और चमक नजर आएगी। इसका इस्तेमाल आप रोज कर सकते हो गुलाबजल आपकी त्वचा की गंदगी दूर करने में मदद करेगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!