ब्लड प्रेशर के लक्षण और उपाय की जानकारी

0
Blood Pressure
Blood Pressure

नमस्ते दोस्तों, इस लेख के माध्यम से हम आपको बताएँगे कि, ब्लड प्रेशर का मतलब क्या है? और उसके लक्षण कैसे होते हैं? उसके कारण क्या है? और उससे छुटकारा कैसे पाए इसकी जानकारी।

बी पी का मतलब हाइपरटेंशन और ब्लड प्रेशर और कुछ लोग इसे बीपी के नाम से जानते हैं। यह एक बीमारी है, जो बहुत सारे लोग इससे पीड़ित है। बीपी एक जानलेवा बीमारी है। यह एक ज्वालामुखी की तरह है। बाहर से तो कोई लक्षण नहीं दिखता है। लेकिन जब यह बाहर आता है, तो इससे पैरालिसिस और हार्ट अटैक जैसे परिणाम हो सकते है। यह हर दूसरे घर मे आजकल आप देखोगे तो यह बीमारी ने अपना डेरा करके रखा है। 

आजकल के लोगों को ज्यादातर युवा लोगों को बाहार का खाना खाना जैसे कि जंक फूड और ऑइली पदार्थ खाना बहुत ज्यादा पसंद है। जब कि, आपको घर से बना हुआ घर का खाना खाना चाहिए। जो की पूरी तरह से विटामिंस, मिनिरल्स और न्यूट्रीशन युक्त हो। और आपके शरीर के लिए ऐसा ही आहार बहुत ज्यादा फ़ायदेमंद होता है। क्योंकि अगर आप बाहर का खाना खाते हैं तो इसे कई सारी बीमारियाँ जन्म लेती है। इन्हीं में से एक है बीपी यानी कि हाइपरटेंशन खाने के साथ-साथ लोग अपने जीवन शैली में इतने व्यस्त हैं, की वह मोबाइल इंटरनेट और ऑनलाइन रहकर रात में अच्छे से सो भी नहीं पाते हैं। इससे परिणाम यह होता है कि आपका शरीर पूरी तरह से थक जाता है। उसको पूरी तरह से आराम नहीं मिल पाता है। यही कारण है कि इससे आपको हाइपरटेंशन हो सकता है।

जब भी इंसान की जीवनशैली बराबर नहीं होती है। तो इंसान के हार्ड को बहुत ज्यादा प्रेशर करके ब्लड को सर्कुलेट करना पड़ता है। और ऐसी स्थिति में हार्ड अगर ज्यादा देर तक रहे तो किसी को ब्लडप्रेशर यानी की बीपी की समस्या हो सकती है। बीपी दो प्रकार की होती है हाई बीपी और लो बीपी।

और अगर आप क्या ब्लड प्रेशर हांय है तो आपको हर्ट अटैक भी आ सकता है और यह जानलेवा बीमारी साबित हो सकती है। इससे बचने के लिए आपको अपने जीवन शैली में कुछ बदलाव लाने होंगे जो कि आपको इस बीमारी से दूर रखें बीपी की परेशानी उन लोगों को भी ज्यादा होती है, जो लोग बहुत ज्यादा तनाव लेते हैं, या टेंशन लेते हैं। किसी भी चीज का और जो हमेशा परेशान रहते हैं।

ब्लड प्रेशर होने के कारण

ब्लड प्रेशर के उपाय
ब्लड प्रेशर होने के कारण

कोई भी बीमारियों के कारण तो जरूर होते हैं। और यह कारण ही हमें बीमारियों से छुटकारा दिलाते हैं। अगर हम अपनी जीवनशैली को सुधार ले और बाहर का खाना पीना छोड़ दे। और ऐसे पोषक तत्व का सेवन करें। जो हमारे शरीर के लिए आवश्यक है, तो हमें किसी भी प्रकार की बीमारी कभी नहीं होगी। बीपी के होने के बहुत सारे कारण हो सकते हैं उनमें से ही कुछ कारण है:

    • पोस्टिक आहार का सेवा न करने से।
    • ज्यादा वजन होना।
    • किसी भी किसी भी प्रकार का व्यायाम या शारीरिक एक्सरसाइज ना करना। 
    • रोजाना अल्कोहल का सेवन करने से।
    • अनुवांशिक गुण धर्मों के कारण  अगर आपके परिवार में किसी को बीपी की समस्या है, तो  इसका इससे आपको भी हो सकता है ।
    • बुजुर्ग और उम्र के साथ-साथ बीपी की परेशानी और ज्यादा बढ़ जाती हैं।
    • तनाव लेने से।
    • गर्भनिरोधक गोली खाने से महिलाओं में बीपी की समस्या हो सकती है।

ब्लड प्रेशर के लक्षण

ब्लड प्रेशर के लक्षण

अगर किसी को बिपी की समस्या है तो उनको कई समस्या का सामना करना पड़ता है जैसे कि:

    • चक्कर आना।
    • सिर में बहुत तेज दर्द होना।
    • छाती में दर्द होना दर्द होना।
    • बहुत ज्यादा थकावट महसूस होना ।
    • सांस फूलना सांस लेने में तकलीफ़ होना।
    • अस्वस्थ लगना .
    • नाक से रक्तस्राव आना।
    • नींद ना आना।

ब्लड प्रेशर के लिए घरेलू उपाय की जानकारी

बीपी की समस्या पहले के जमाने में ज्यादातर ज्यादा उम्र वाले लोगों को रहती थी। लेकिन आजकल यह समस्या युवा और बच्चों में भी होने लगी है। जब भी लोगों को हाय, या लो बीपी की समस्या होती है। तो लोग तुरंत डॉक्टर के पास जाते हैं। और बहुत सारी दवाइयाँ खाती है। इससे उनको कुछ दिनों के लिए तो राहत मिलती है।

लेकिन फिर से वह समस्या वहीं पर आकर रुक जाती है। और जैसे ही दवाइयाँ खत्म होती है। यह बीमारी फिर से शुरू हो जाती है। यह नहीं सोचते हैं कि, बीमारी हमें क्यों हुई है ? और इससे कैसे हम छुटकारा पा सकते हैं। बिना दवाइयों की क्योंकि कोई भी बीमारी बिना वजह हमारे शरीर में नहीं होती है। वह हमारी जीवनशैली हमारे खान-पान और हमारे रोजाना दिनचर्या के कारण होती हैं।

तांबे के बर्तन से पानी पीना

ब्लड प्रेशर के उपाय
तांबे का बर्तन

रोजाना रात में सोने से पहले तांबे के बर्तन में पानी भरकर रख दें। और वह आप रोज सुबह उठकर तांबे के बर्तन में भरा हुआ पानी पीते हैं। तो यह आपके शरीर के लिए बहुत ही उपयुक्त होता है। और इससे आपकी बीपी की समस्या दूर होने में आपकी मदद होती है। इसके साथ साथ यह कई और बीमारियों से छुटकारा पाने में आपकी मदद करता है।

तेल से पूरे शरीर पर मालिश कराना

तेल मालिश

पूरे शरीर पर तेल से मालिश करने से शरीर में रक्त प्रभाव सही मात्रा में शुरू हो जाता है। और आपका ब्लड प्रेशर की बीमारी  कम हो जाती है। इसके लिए आप सरसों का तेल, नारियल तेल और बादाम का तेल मैं से किसी भी तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

प्राणायाम करने से ब्लड प्रेशर नियंत्रित रखने में मदत होती है 

ब्लड प्रेशर के उपाय
प्राणायाम

बीपी की समस्या से दूर रहने के लिए आपको नियमित प्राणायाम करना चाहिए रोजाना 20 से 30 महीने तक। इससे आपकी बीपी की समस्या कम हो जाएगी। प्राणायाम से आप तनावमुक्त रहोगे। क्योंकि तनाव लेने से बीपी की समस्या और ज्यादा बढ़ती है। प्राणायाम से आप हमेशा तंदरुस्त रहोगे।

फल और सब्जियों का सेवन करें 

ब्लड प्रेशर के उपाय
फल और सब्जिया

बीपी वाले मरीज को खाना टाइम से खाना चाहिए। और थोड़े थोड़े समय में कुछ ना कुछ खाते रहना चाहिए। इससे आपका बीपी कंट्रोल में हो जाता है। और आपको अपने खाने में मसाले युक्त पदार्थों, या तेलवाले पदार्थों, बाहर का खाना और कोल्ड ड्रिंक्स का परहेज करना पड़ेगा। क्योंकि अगर आप अपने खाने-पीने का ध्यान अच्छे से नहीं देते हैं। तो आपके बीवी के समस्या और ज्यादा बढ़ जाएगी। आपके आहार मे ऐसे पोषक तत्वों का समावेश करना चाहिए, जिसमे  विटामिंस, मिनिरल्स हो। जैसे कि हरी सब्जियां और ज्यादा से ज्यादा फल खाएं।

नमक का सेवन कम करें

नमक

बीपी वाले लोगों को नमक का सेवन कम करना चाहिए क्योंकि नमक के ज्यादा सेवन से बीपी की समस्या और ज्यादा बढ़ सकते हैं।

दही का सेवन नियमित करें

दही

दोपहर में खाना खाने के बाद एक कटोरी दही के साथ सेंधा नमक, हींग, और काली मिर्च मिक्स करके खाने से आपको ब्लड प्रेशर से छुटकारा मिलेगा।

लहसुन के रस का सेवन नियमित करें

लहसुन

जिनको बीपी की समस्या है उन्हें रोज सुबह उठने के बाद एक चम्मच लहसुन का रस एक ग्लास पानी के साथ लेना चाहिए। नहीं तो आप दो कलियां लहसुन की चबाकर खाइए और उसके बाद एक गिलास पानी पी लीजिए। यह बहुत ही उपयुक्त घरेलू नुस्खा है।

अनार का सेवन करें 

अनार

बीपी की समस्या छुटकारा पाने के लिए आपको अनार का जूस या फिर अनार रोजाना खाना चाहिए। इससे आपका रक्तप्रवाह अच्छे से होगा और आपकी बीपी की समस्या भी कम होने लगेगी।

अंकुरित चने खाएं 

अंकुरित चने

रोज आपको एक छोटी कटोरी अंकुरित चने खाने चाहिए। इससे आपके बीपी से संबंधित सारी परेशानियां खत्म हो जाएगी। यह आपको रोजाना करना है क्योंकि चना में प्रोटीन, मिनिरल्स और विटामिंस की मात्रा होती है। जिससे आपके शरीर को पोषक तत्व मिलते हैं। आपकी बीपी की समस्या कम होने लगती हैं।

मेथी का पानी पिये 

मेथी का पानी

रोज रात को सोने से पहले एक गिलास पानी में आधा चम्मच मेथी के दाने भिगो के रखे। सुबह उठने के बाद यह पानी पी ले। और मेथी के दाने चबाकर खाएं। इससे बीपी से छुटकारा मिलने में आपको मदद होगी।

तुलसी के पत्तो का रोज़ाना सेवन करें 

ब्लड प्रेशर के उपाय
तुलसी के पत्ते 

रोज सुबह तीन से चार तुलसी के पत्ते का सेवन करें और उसके बाद एक गिलास पानी पी लीजिए। यह आपको रोज़ाना करना है इससे आप की बीपी की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

आंवला खाना मदतगार साबित होता हैं 

ब्लड प्रेशर के उपाय
आंवला

बीपी से परेशान लोगों को आंवला कैंडी जो बाजार में आसानी से मिल जाती है, या फिर आंवला का सेवन करना चाहिए, या फिर आप आंवला का जूस भी पी सकते हैं। इससे लो बीपी वाले लोगों को बहुत ही जल्दी राहत मिलेगी। और बीपी की समस्या कम हो जाएगी।

पानी पिने का प्रमाण बढ़ाये 

ब्लड प्रेशर के उपाय
पानी पिए 

दिन में आपको ज्यादा से ज्यादा पानी पीना है। अगर आप बीपी के मरीज है तो क्योंकि पानी से आपका रक्त शुद्ध होता है। और बीपी की समस्या कम होने में मदद होती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here