केले में मौजूद पोषक तत्व की जानकारी / फायदे और नुकसान

0
केले में मौजूद पोषक तत्व
केले में मौजूद पोषक तत्व

नमस्ते दोस्तों, इस लेख के माध्यम से हम आपको केले में मौजूद पोषक तत्व की जानकारी देंगे। और केला कब कैसे और कितना खाना चाहिए इसकी भी जानकारी देंगे। केला खाने से आपके शरीर को क्या फायदे और नुकसान हो सकते हैं इसकी जानकारी हम इस लेख के माध्यम से आपको देंगे। केला एक ऐसा फल है जो कहीं पर भी आसानी से उपलब्ध होता है। और यह विश्व में लोगों का सबसे पसंदीदा फल है। केले में कई सारे पोषक तत्व होते हैं। जो आपके शरीर को ताकत देने का काम करते हैं।

केले का बॉटनिकल नेम मूसा (musa) है और जो लोग अपने पतलेपन से तंग आ गए हैं। और जो मोटा होना चाहते हैं। उनके लिए यह एक उपयुक्त फल है। जिसके सेवन से वह अपना पतलापन दूर कर सकते हैं। इतना ही नहीं केले के कई अनगिनत फायदे हैं। जिसके सेवन से आपके शरीर की पोषक तत्व की कमी को दूर किया जा सकता है। यदि आप इसे सही मात्रा में सेवन करते हैं।

तो यह आपके शरीर के लिए बहुत ही गुणकारी फल है। केला आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत ही उपयुक्त साबित होता है। यह आपकी शरीर को ऊर्जा देता है और थकान को दूर करता है। केला कई सारे अनगिनत बीमारियों से आपको बचाता है। जैसे कि यह ह्रदय संबंधित बीमारियाँ कब्ज, अल्सर, आंखों और त्वचा, बालों के लिए, ब्लड प्रेशर के लिए बहुत ही उपयुक्त है।

केले में पोषक तत्व कौन से होते हैं ?

केले में पोषक तत्व
केले में पोषक तत्व

केला आपके शरीर के लिए बहुत ही पौष्टिक होता है। इसमें मौजूद पोस्टिक तत्व आपके शरीर के लिए बहुत ही फ़ायदेमंद है। एक केले में कितनी पोषक तत्व मौजूद होते हैं यह हम आपको इस लेख के माध्यम से बताएँगे तो चलिए जानते हैं। एक केले में 110 गैलरी, कार्बोहाइड्रेट्स, प्रोटीन, मैग्नीज, पोटेशियम, मैग्नीशियम आयरन, विटामिन ए, विटामिन बी-6 विटामिन सी, नीयासीन और फाइबर इत्यादि पोषक तत्व होते हैं। केले में पोटेशियम की मात्रा बहुत ज्यादा प्रमाण होती है। केला खाने से आपके शरीर में ऊर्जा का स्तर बढ़ जाता है। लेकिन केला कब और किस प्रकार खाना चाहिए यह भी बहुत जरूरी है। तो चलिए जानते हैं इसकी जानकारी

केला खाने का सही समय क्या है ? और कब खाना चाहिए ?

केला खाने का सही सम
केला खाने का सही सम

यदि आप केला खाने के शौकीन है। या फिर आप को केला बहुत ज्यादा पसंद है। या फिर जो लोग जिम जाते हैं। उन्हें केला खाने की सलाह दी जाती है।यदि वह पतले हैं।

केले में बहुत ज्यादा मात्रा में ऊर्जा होती है और यह आपके शरीर को ऊर्जा देता है। केला आजकल हर सीजन में मिलता है। लेकिन केले का सीजन ठंडी में ही होता है। यदि आप ठंडी में केले का सेवन करें तो यह आपके शरीर के लिए और ज्यादा उपयुक्त साबित होता है। केला आपको कभी भी खाली पेट नहीं खाना चाहिए। केला खाने का सही समय है सुबह है।

सुबह में आप नाश्ता करते समय केला खाए। और उसके बाद एक ग्लास दूध पीए। आप नाश्ता करने के बाद केले का सेवन कर सकते हैं। केले का सेवन रात को सोते समय बिल्कुल ना करें। यह आपके शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है। यदि आप केला रात के समय खाते हैं। तो आपको सर्दी जुखाम हो सकता है। इसके लिए रात में केला खाना परहेज करें।

सामान्य तौर पर यदि आपकी तबीयत बिल्कुल ठीक है, तो आप दो से तीन केला आराम से खा सकते हैं। लेकिन यदि आप को किसी तरह की बीमारी है तो आप दिन में एक से दो केला खाए। यदि आप कोई वर्क-आउट यां जीम कर रहे हो। तो आप दिन में 5 से 6 केले खा सकते हो। क्योंकि इसके अलावा भी आप दिन में कई सारी चीजें खाते हो। जिसकी वजह से कैलरी  आपके शरीर में जाती है। जिसके लिए 5 से 6 के लिए आपके लिए पर्याप्त है।

केला खाने के फायदे :

केला खाने के फायदे
केला खाने के फायदे

केले के कई सारे अनगिनत फायदे हैं। आपके सेहत के बहुत ही गुणकारी फल है। आपके शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है। और आपके शरीर को कई सारे पोषक तत्व देता है।

जले हुए घाव को ठीक करने के लिए :

केले के छिलके में बहुत ज्यादा मात्रा में प्रोटीन होता है। यह यदि आप जले हुए घाव पर लगाते हैं। तो जला हुआ घाव बहुत ही जल्द ठीक हो जाता है।

वजन बढ़ाने के लिए :

यदि आप अपना वजन बढ़ाने चाहते हो तो आप रोज सुबह नाश्ते में दो से तीन केले खाए। या फिर यदि आप जिम जा रहे हो तो आप 8 से 10 केले खा सकते हैं। इससे आपका वजन जल्द से जल्द बढ़ेगा। क्योंकि केले में बहुत ज्यादा मात्रा में कैलरी होती है। यह आपका वजन बढ़ाने में मदद करेगी।

ह्रदय की बीमारियों के लिए होता है केला उपयोग :

केले में ज्यादा पोटेशियम होता है। जो आपके हृदय के लिए बहुत ही उपयुक्त साबित होता है। आपके ह्रदय से संबंधित सारी समस्याओं को दूर करता है। इसका रोज़ाना सेवन से आपके कई सारी बीमारियाँ दूर होती है।

पेट की जलन से छुटकारा पाने के लिए करें केले का सेवन :

यदि आपके पेट में जलन हो रही है। तो आप केले का शेक बनाकर पी सकते हैं। या फिर केले का सेवन करे आपके पेट में जो भी जलन हो रही है और कुछ ही समय में ठीक हो जाएगी।

त्वचा और बालों के लिए केले के फायदे :

यदि आप अपने चेहरे पर केले पेस्ट बनाकर लगाते हैं। तो यह आपके मचा को सुंदर और चमकीला बनाने में आपकी मदद करता है। यह त्वचा के साथ-साथ बालों के लिए भी बहुत गुणकारी है। इसके इस्तेमाल से आपके बालों से संबंधित सारी समस्याएं दूर हो जाती है।

अल्सर से छुटकारा पाने के लिए करें केले का सेवन :

जिस किसी को अल्सर है उन्हें नियमित रूप से केले का सेवन करना चाहिए। क्योंकि अल्सर की वजह से पेट में जख्म हो जाती है। और उसकी वजह से पेट में कीटाणु हो जाते हैं। केले के सेवन से आपका अल्सर ठीक होने के साथ-साथ जो भी पेट में कीटाणु है। वह खत्म हो जाते हैं। और अल्सर की समस्या जल्दी ठीक हो जाती है।

मासिक धर्म दर्द से छुटकारा पाने के लिए करें केले का सेवन :

मासिक धर्म में लड़कियों को बहुत ज्यादा दर्द होता है। इस दर्द से छुटकारा पाने के लिए उनको केले का सेवन करना चाहिए। इससे उनका दर्द ठीक हो जाएगा। क्योंकि केले में मौजूद पोषक तत्व आपको ऊर्जा देंगे।

मधुमेह के इलाज के लिए करें केले का सेवन :

जो व्यक्ति मधुमेह से पीड़ित है। उनके लिए केला बहुत उपयुक्त है। क्योंकि उन्हें ज्यादा चीनी वाले पदार्थ खाना मना होता है। और केला मीठा होता है। और उसी के साथ साथ केले में विटामिन, आयरन, खनिज, एंटीऑक्सीडेंट और कई सारे पोषक तत्व होते हैं। जो मधुमेह की बीमारी से लड़ने के लिए बहुत ही लाभदायक है। इसके लिए मधुमेह के मरीज़ों को केले का सेवन करना चाहिए।

आंखों के केले के फायदे :

नियमित रूप से केले का सेवन आपकी आंखों के से संबंधित सारी बीमारियों को दूर रखता है। क्योंकि केले में मौजूद विटामिन आंखों के लिए बहुत ही लाभदायक होता है। इसके सेवन से आपके आंखों को विटामिन ए जैसे पोषक तत्व मिलते हैं। जो आंखों के स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है।

एनीमिया के लिए है लाभदाई है केला :

अगर कोई व्यक्ति एनीमिया से पीड़ित है। तो उन्हें केले का सेवन करना चाहिए। एनीमिया शरीर में आयरन की कमी के कारण होता है। और केले में आयरन मौजूद होता है। यदि आप एनीमिया की बीमारी से छुटकारा पाना चाहते हो तो आप अपने आहार में केले का सेवन जरूर करें। इससे आपकी यह बीमारी जल्द से जल्द खत्म हो जाएगी। आपको एनीमिया का सामना नहीं करना पड़ेगा।

केला रोग प्रतिकारक शक्ति को बढ़ाता है :

केले में मौजूद विटामिन और मिनरल्स, आयन आपके शरीर की रोग प्रतिकारक शक्ति को बढ़ाता है। यदि जिनकी रोग प्रतिकारक शक्ति कम है, उनको नियमित रूप से केले का सेवन करना चाहिए। इससे आपकी रोग प्रतिकारक शक्ति बढ़ जाएगी।

केले खाने के नुकसान :

केले खाने के नुकसान
केले खाने के नुकसान

केले में जैसे औषधीय गुणधर्म है। उसी तरह से केले के कुछ नुकसान भी है। यदि आप इसे ज्यादा मात्रा में सेवन करते हैं तो यह आपके शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है। केले में बहुत ज्यादा मात्रा में कैलरी होती है। केले में अधिक मात्रा में पोटेशियम होता है ।

यदि आपके शरीर में अधिक मात्रा में पोटेशियम का प्रमाण हो जाता है तो यह आपकी मांसपेशियों कमजोर कर देता है। इसी के साथ साथ केले में फाइबर का प्रमाण भी होता है यदि आपने केले का अधिक मात्रा में सेवन कर लिया तो इससे आपको गँस, पेट दर्द और पेट फूलने की समस्या भी उत्पन्न हो सकती है। और यदि आपको किसी चीज की एलर्जी है। जिससे आपको सर्दी खासी और बुखार जैसी बीमारियाँ रहती है ।

तो उन लोगों को केले का सेवन नहीं करना चाहिए। यदि आपको केला खाने से कोई भी परेशानी उत्पन्न होती है। तो तुरंत आप अपने डॉक्टर की सलाह लें। उनके सलाह से आप केले का सेवन कर सकते हैं। कभी कभी किसी को एलर्जी होती है उसके चलते आपको कई सारी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here